सीनेट समिति की ओबामा को सशर्त अनुमति

Thursday, September 5, 2013

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी सीनेट की विदेश समिति ने मतदान के पश्चात् सीरिया के असद सरकार पर हमले की सशर्त अनुमति दे दी है. सीनेट समिति ने शर्त रखी है कि सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने के लिये 60 दिनों का समय है तथा इसमें थल सेना का उपयोग नही किया जायेगा. व्हाइट हाउस ने इसका स्वागत किया है.

सीनेट की विदेश समिति के द्वारा अनुमति दिये जाने के बाद अब इस प्रस्ताव को राष्ट्रपरि बराक ओबामा के पास हस्ताक्षर के लिये भेजा जायेगा. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के पश्चात् इसे कांग्रेस में पेश किया जायेगा. कांग्रेस में ओबामा की कठिन परीक्षा होगी क्योंकि सीनेट समिति में मतदान के समय सदस्यों ने पार्टी हित से ऊपर उठकर मतदान किया है.

सीनेट समिति में मतदान के समय 10-7 वोट से पारित प्रस्ताव के पक्ष में सात डेमोक्रेट और तीन रिपब्लिकन थे, जबकि विपक्ष में पांच रिपब्लिकन और दो डेमोक्रेट थे. इससे साफ है कि प्रस्ताव के पक्ष में कोई मजबूत सहमति नहीं थी. इस प्रस्ताव पर सीनेट में अगले सप्ताह चर्चा होने की उम्मीद है.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि जब राष्ट्रपति और कांग्रेस मिलकर काम करते हैं तो अमेरिका मजबूत होता है. फैसले से साफ है कि समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर पार्टी के दायरे से ऊपर उठकर काम किया. व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि वह कांग्रेस के साथ मिलकर रासायनिक हथियारों के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए इसके उपयोगकर्ताओं के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को संरक्षित करने के लिए दोनों दलों का समर्थन जुटाने के लिए काम करेगा.

ज्ञात्वय रहे कि ओबामा सरकार ने सीरिया के असद सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने रासायनिक हथियारों का उपयोग विद्रोहिंयों पर किया है. दूसरी ओर सीरिया के असद सरकार ने कहा है कि ओबामा उनके देश के आंतरिक मामलों में दखल दे रहा है तथा विद्रोहिंयों को हथियार सप्लाई कर रहा है. असद सरकार ने पहने ही कहा है कि किसी के भी खिलाफ रासायनिक हथियारों का उपयोग नही किया गया है.

Tags: , , ,