सुरक्षाकर्मी की गोली से कबाड़ चोर की मौत

Wednesday, May 1, 2013

A A

कबाड़ चोर

कोरबा | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की कोयला नगरी कोरबा के गेवरा स्थित कोल हेल्ड्रिंग प्लांट एस-1 व एस-2 में कबाड़ चोरों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक कबाड चोर के मारे जाने का दावा किया गया है.

सुरक्षाकर्मियों का दावा है कि मंगलवार को देर रात लगभग दो दर्जन कबाड़ चोरों ने सीएचपी एस-1 व एस-2 धावा बोल दिया. मंगलवार की रात लगभग 1 बजे एसईसीएल के सुरक्षा प्रधान नंदकिशोर ठाकुर, श्याम बिहारी शुक्ला, माइकल डोमेला व जीप चालक राजेश, एसईसीएल के विभागीय वाहन में सीएचपी एस-1 व एस-2 की पेट्रोलिंग के लिए निकले हुए थे.

जब कबाड़ चोरों की नजर पेट्रोलिंग पार्टी पर पड़ी तो उन्होंने पेट्रोलिंग पार्टी पर पथराव शुरू कर दिया. इस दौरान एसईसीएल का विभागीय वाहन क्षतिग्रस्त हो गया.

सुरक्षाकर्मियों का दावा है कि कबाड़ चोरों ने एसईसीएल के सुरक्षा प्रहरियों को अपने घेरे में ले लिया और उनके साथ मारपीट करते हुए नंदकिशोर के पास रखे रायफल को लूटने की कोशिश की. इस दौरान नंदकिशोर ने हवाई फायरिंग की तो मौके पर मौजूद कुछ कबाड़ चोर भाग खड़े हुए, लेकिन इसके बाद भी कुछ कबाड़ चोर झूमाझटकी में लगे रहे.

इसी बीच एक बार फिर नंदकिशोर ने फायरिंग की, जिससे एक कबाड़ चोर को गोली लगी और चोर गिरोह का एक सदस्य मौके पर ही मारा गया.

घटना की खबर मिलने के बाद जिले के पुलिस अधीक्षक बीएन मीणा बुधवार को पुलिस बल समेत घटनास्थल पर पहुंचे. उनके साथ एसईसीएल के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

पुलिस के मुताबिक मृतक धनंजय उर्फ भोला, पिता लोचनराम सतनामी, 38 वर्ष, जो मूलत: जिला मुंगेली, थाना लोरमी के हरदीखेखतरा का रहने वाला है, जो कोरबा जिले के शांतिनगर, फोकटपारा में लंबे समय से निवासरत था. पुलिस ने फायर करने वाले सुरक्षाकर्मी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरु कर दिया है.

इधर इस घटना के बाद से क्षेत्र के ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है. एसईसीएल के सुरक्षा कर्मी की गोली से धनंजय की मौत के बाद दोपहर लगभग 1 बजे उस क्षेत्र के ग्रामीणों ने एसईसीएल के खिलाफ आक्रोश जताते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है.

ग्रामीणों का कहना है कि एसईसीएल ने क्षेत्र कब्जा कर खदान का विस्तार कर लिया है. क्षेत्र में प्रवेश करने वालों को रोका जाता है. एसईसीएल के सुरक्षाकर्मियों द्वारा निर्दोष को मारा गया है.

Tags: , , , , ,