रायगढ़ में बनेगा साईंस पार्क

Tuesday, March 5, 2013

A A

साईंस पार्क

रायगढ़: रायगढ़ में भी जल्दी ही साईंस पार्क बनाया जायेगा. साईंस पार्क की स्थापना बी.एम.बिड़ला साईंस सेन्टर आदर्श नगर हैदराबाद के माध्यम से रायगढ़ के केलो डेम के नीचे प्रस्तावित ऊर्जा पार्क के पास की जायेगी. किशोर और युवाओं के मन में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के उद्देश्य से बनाये जाने वाले इस शिक्षा पार्क को लेकर दिशा-निर्देश जारी हो गये हैं.

कलेक्टर अमित कटारिया ने बताया कि रायगढ़ में प्रस्तावित साईंस पार्क में ब्रीज प्रिसिंपल को प्रदर्शित करने हेतु आर्क ब्रिज प्रादर्श, एंगुलर मुमेन्टम को प्रदर्शित करने हेतु ब्लैकहोल, बर्नोली प्रिन्सिपल को प्रदर्शित करने हेतु फ्लोटिंगबॉल, पुली प्रिन्सिपल को प्रदर्शित करने हेतु लिफ्ट योर सेल्फ, साउंडवेव्स को प्रदर्शित करने हेतु जाइलो फोन आदि प्रादर्श को शामिल किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि साईंस पार्क की स्थापना के लिए 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता है. इसके लिए क्रेडा से समन्वय कर केलो डेम के नीचे ऊर्जा पार्क के साथ बनवाया जाएगा. साईंस पार्क के लिए चयनित प्रादर्शों का का कार्य बी.एम.बिडला साईंस सेंटर आदर्श नगर हैदराबाद द्वारा किया जाएगा.

10 से 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस साईंस पार्क का रख-रखाव, सुरक्षा एवं संचालन का कार्य, शिक्षा विभाग को सौंपने के लिए प्रस्तावित करने पर विचार किया जाएगा. साईंस पार्क के रख-रखाव का खर्च वार्षिक आधार पर एवं भविष्य में यदि विस्तार किया जाता है तो उसका वहन भी परिषद द्वारा किया जाएगा.

Tags: , , ,