सत्यमेव जयते का पेटेंट आमिर के पास

Monday, June 2, 2014

A A

आमिर खान

मुंबई|संवाददाता: आमिर खान का शो सत्यमेव जयते अब चीन में चलेगा. लेकिन इसके साथ ही सत्यमेव जयते के लिये आमिर खान को विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है.

सत्यमेव जयते शब्द भारत प्राचीन ग्रंथों का शब्द है लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को ही पता होगी कि आमिर खान ने इस शो के लिये इस शब्द यानी सत्यमेव जयते को भी पेटेंट करा लिया है. मतलब ये कि आमिर खान जब चाहें तब भारत सरकार को अपने सभी जगहों से यहां तक कि भारतीय मुद्रा से भी सत्यमेव जयते शब्द को हटाने के लिये कह सकते हैं और यहां तक कि उसके बदले पेटेंट कानून के तहत पैसे भी वसूल सकते हैं.

सीजी खबर के पास जो दस्तावेज उपलब्ध हैं, उसके अनुसार भारत का कोई भी स्वतंत्र नागरिक इस शब्द का इस्तेमाल व्यावसायिक प्रयोजन के लिये नहीं कर सकता. अन्यथा पेटेंट कानून के तहत राष्ट्रवादी होने की बात कहने वाले आमिर खान आपको जेल भेजने के लिये स्वतंत्र हैं. ये और बात है कि इस मामले को लेकर आमिर खान के खिलाफ भुवनेश्वर के सुभाष महापात्रा ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर रखी है और फिलहाल आमिऱ खान की ओर से तारीख पे तारीख में उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है.

स्टार इंडिया के सीईओ उदयशंकर के अनुसार सिंडिकेशन के तहत इस शो के राइट्स बेचे गए हैं. लेकिन इस शो का तरीका क्या होगा, यह देखना दिलचस्प होगा. हालांकि देखने लायक बात तो ये होगी कि क्या चीन की कंपनी भी सत्यमेव जयते शब्द का इस्तेमाल करेगी?

Tags: , , , , , ,