सतारा में वैलेंटाइन्स डे पर स्कूलों में मातृ दिवस!

Friday, February 13, 2015

A A

वैलेंटाइन्स डे

सतारा | एजेंसी: महाराष्ट्र के सतारा जिले में वैलेंटाइन्स डे के दिन विद्यार्थियों से मातृ दिवस मनाने के लिये शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है. यह आदेश सतारा के जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से जारी किया गया है. जिसमें मातृ दिवस मनाने के लिये तथा उसकी तस्वीर जमा करने के निर्देश दिये गयें हैं. महाराष्ट्र के सतारा जिले में शिक्षा अधिकारियों ने सभी स्कूलों और कॉलेजों में शनिवार को वैलेंटाइन्स डे को मातृ दिवस के रूप में मनाने के निर्देश जारी किए हैं. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि सभी स्कूलों में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित कर माताओं को समर्पित गीतों और कविताओं के पाठ करने के निर्देश दिए गए हैं.

सतारा के शिक्षा अधिकारी ने अपने आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों और कॉलेजों में वैलेंटाइन्स को मातृत्व दिवस के रूप में मनाया जाए. इस निर्देश से अकादमिक महकमे में विवाद पैदा हो गया है.

यह आदेश पत्र 11 फरवरी को सैकड़ों सार्वजनिक और निजी प्राथमिक विद्यालयों को और जिले भर के 25 कॉलेजों को भेजा गया है और कहा गया है कि वैलेंटाइन्स डे को माताओं के नाम समर्पित किया जाए.

जिले के सभी शिक्षण संस्थानों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि विद्यार्थियों से मां को समर्पित लोकप्रिय कविता ‘हमब्रन वसार आले चात-ती जवा गई..’ का पाठ करवाया जाए.

स्कूल, कॉलेजों को वैलेंटाइन्स डे को मातृ दिवस के रूप में मनाने के इस नए चलन को यादगार बनाने के लिए समारोह की तस्वीरें खींचकर जिला शिक्षा अधिकारी के पास जमा कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

Tags: , ,