केंद्रीयकृत किचन से बेपटरी मिड डे मील

Wednesday, September 11, 2013

A A

मिड डे मील

अम्बिकापुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में प्रायोगिक तौर पर शुरु की गई केंद्रीयकृत रसोई ने जिले में मिड डे मील योजना को बेपटरी कर दिया है. शासन द्वारा जब से केंद्रीयकृत रसोई ƒघर से मध्यान्ह भोजन सप्लाई करने की पहल की गई है तभी से इसके बारे में लगातार शिकायतें आ रही हैं.

हाल ही में इस अव्यवहारिक योजना की अव्यवस्था एक बार फिर तब सामने आई जब बीते कुछ दिनों में जिले के कुछ स्कूलों के बच्चों को मध्यान्ह भोजन खाना नहीं मिला.

केंद्रीयकृत रसोई घर योजना के शुरूआत में ही स्कूलों में कच्चा-अधपका भोजन पहुंचने की शिकायत मिल रही थी लेकिन अब बच्चों के लिए बांटा जाने वाला खाना कम हो जाने से उ‹न्हें बिस्कुट बांट कर मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था की जा रही है. अब इन प्रभावित स्कूलों में भूखे बच्चों को भोजन की आस में बिस्कुट से ही काम चलाना पड़ा है.

™ज्ञात हो केंद्रीयकृत रसोई ƒघर से ही वर्तमान में सरगुजा जिले के कई स्कूलों की मध्यान्ह भेाजन व्यवस्था संचालित की जा रही है. इस संचालन में तीन संस्थाऐं शामिल है. प्रशासन की अनुमति से दिल्ली की रिवार्डस संस्था को भोजन बनाकर स्कूलों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है.

विगत 9 सितम्बर को नगर के म‡णिपुर मिडिल स्कूल सहित दो अ‹य स्कूलों में कई ब‘चों को खाना नहीं मिल सका. स्कूल प्रभारी द्वारा पूछने पर बताया गया कि खाना निर्धारित मात्रा से कम हो जाने पर ऐसी स्थिति निर्मित हुई. खाना कम हो जाने पर बच्चे भूखे रहे. पता चलने पर संचालक द्वारा भूखे बच्चों के लिए बिस्कुट भिजवाया गया.

Tags: , , , , ,