संजय को मोटर साइकिलों का जुनून

Friday, November 22, 2013

A A

संजय गुप्ता

मुंबई | एजेंसी: यह बात जगजाहिर है कि फिल्मकार संजय गुप्ता रूपहले पर्दे पर ‘शूटआउट एट वडाला’ सरीखी आपराधिक फिल्में लाना पसंद करते हैं. लेकिन इस फिल्मकार का एक और पहलू है. यह पहलू है मोटरसाइकिल के प्रति उनका अगाध जुनून. इस जुनून के चलते ही वह हार्ले ओनर्स ग्रुप के सदस्य हैं, जो कि एक प्रायोजित सामुदायिक विपणन क्लब है.

वह केपटाउन, पटाया और अमेरिका के कुछ हिस्सों में मार्गो पर अपनी पसंदीदा मोटरसाइकिल चला चुके हैं और मुंबई-पुणे में भी आए दिन ऐसा करते हैं.

संजय ने बताया, “मैं जब कभी यात्रा करता हूं तभी रास्ते पता करने की कोशिश करता हूं और मोटरसाइकिल चलाने के अपने इस जुनून के लिए कुछ समय निकाल लेता हूं.”

उन्होंने कहा, “मैं तेज रफ्तार का आदी नहीं हूं. मैं ज्यादा तेजी से नहीं चलाता हूं. मुझे मोटरसाइकिल की सवारी पसंद है. मैं बहुत साधारण सा मोटरसाइकिल चलाने वाला हूं. क्योंकि मैं एचओजी का सदस्य हूं तो जब विदेश जाता हूं तो आमतौर पर हार्ले ले जाता हूं.”

उनके पास खुद की चार मोटरसाइकिल हैं. उन्होंने बताया, “इनमें एक है-हार्ले, दूसरी है लाल, चमकदार और आकर्षक फरारी. उसके बाद मेरे पास यामाहा एफजेड 1 भी है. यह 1000 सीसी मोटरसाइकिल है. यह ताकतवर मोटरसाइकिल कहताती है.”

गुप्ता के पास बेशकीमती यामाहा वीमैक्स भी है. यह दुनिया की सबसे शक्तिशाली मोटरसाइकिल के रूप में देखी जाती है.

आपराधिक फिल्म का निर्देशन कर चुके संजय गुप्ता को यह मोटरसाइकिल फिल्म में प्रमुख किरदार निभाने वाले अभिनेता जॉन अब्राहम ने दी थी. गुप्ता ने बताया, “यह मुझे ‘शूटआउट एट वडाला’ की सफलता पर जॉन अब्राहम ने भेंट की थी.”

गुप्ता ‘एनफील्ड बुलेट’ नामक मोटरसाइकिल के भी मालिक हैं.

विश्वस्तर पर मोटरसाइकिल चलाने का अनुभव ले चुके गुप्ता देश में पिछले कुछ वर्षो में खुले नए मार्गो पर भी सवारी कर चुके हैं.

उन्होंने कहा, “रास्ते बढ़ रहे हैं. मनाली से लेह का रास्ता बहुत उम्दा है, लेकिन उस जगह रोमांचक बाइकिंग ज्यादा है. मैं दिल्ली से लेह जाना चाहता हूं.”

आपकी पहली मोटरसाइकिल कौन-सी थी?

इस सवाल पर उन्होंने कहा, “मुझे अपनी पहली मोटरसाइकिल 12वीं कक्षा में मिली थी. पिताजी ने मेरे लिए हीरो होंडा सीवी 100 खरीदी थी. उस समय यह भारत में नई थी. होंडा कंपनी हीरो होंडा सीवी 100 के साथ आई, यामाहा आरएक्स 100 के साथ आई और सुजुकी ऐनसुजुकी के साथ आई.”

Tags: , ,