सबा अंजुम को अर्जुन अवार्ड

Wednesday, August 14, 2013

A A

सबा अंजुम को अर्जुन अवार्ड

दुर्ग | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की बेटी और भारत की महिला हाकी टीम की कप्तान सबा अंजुम को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि सबा को इस सम्मान के लिये चुने जाने से राज्य की बेटियों का हौसला बढ़ेगा.

गौरतलब है कि इस वर्ष के खेल सम्मान की घोषणा कर दी गई है. इसके अनुसार विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाडी पी वी सिंधु और भारत को अपनी कप्तानी में विदेशी जमीन पर पहली बार 5-0 की कलीन स्वीप दिलाने वाले विराट कोहली को प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा. विश्व के पूर्व नंबर एक डबल ट्रैप निशानेबाज और ओलंपियन रोंजन सोढ़ी को देश के सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है. हालांकि सोढ़ी का लंदन ओलंपिक में खासा निराशाजनक प्रदर्शन रहा था लेकिन बिलियर्ड्स लीजेंड माइकल फरेरा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इस सर्वोच्च पुरस्कार के लिए उनका चयन किया है.

विराट और सिंधु सहित 14 खिलाडियों को अर्जुन पुरस्कार दिएजाने की सिफारिश समिति ने की है. इनमें चेक्रोवोलू स्वूरो तीरंदाजी रंजीत माहेश्वरी एथलेटिकस, कविता चहल मुककेबाजी, रूपेश शाह स्नूकर, गगनजीत भुल्लर गोल्फ, सबा अंजुम हाकी, राजकुमारी राठौर निशानेबाजी, जोशना चिनप्पा स्कवैश, मौमा दास टेबल टेनिस, नेहा राठी कुश्ती, धर्मेन्द्र दलाल कुश्ती और अमित कुमार सरोहा पैरा स्पोर्ट्स शामिल हैं.

सोढी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले सातवें निशानेबाज बनेंगे. सोढी ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में दो रजत पदक और उसी वर्ष ग्वांगझू एशियाई खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता था. वर्ष 2011 में वह विश्वकप खिताब बचाने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने थे.खेल रत्न से सम्मानित अन्य भारतीय निशानेबाजों में ओलंपिक स्वर्ण विजेता अभिनव बिंद्रा 2001-02 अंजलि भागवत 2002-03 ओलंपिक रजत विजेता राज्यवर्द्धन राठौर 2004-05 मानवजीत संधू 2006-07 गगन नारंग 2010-11 और ओलंपिक रजत विजेता विजय कुमार 2011-12 शामिल हैं.

गौरतलब है कि लगातार तीसरे वर्ष किसी निशानेबाज को खेल रत्न मिलेगा. सोढी से पहले पिछले वर्ष विजय कुमार और उनसे पहले गगन नारंग को यह पुरस्कार दिया गया था. समिति ने खेल रत्न के लिए लंदन पैरालंपिक के रजत विजेता एच एस गिरिशा, राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले टेनिस खिलाडी सोमदेव देववर्मन और महान गोल्फर जीव मिल्खा सिंह को दावेदारी को नजरअंदाज किया.

भारत को अपनी कप्तानी में विदेशी जमीन पर पहली बार 5-0 क्लिन स्वीप दिलाने वाले और 2012 में आईसीसी के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाडी का पुरस्कार जीतने वाले कोहली को अर्जुन पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की गई है. भारतीय बैडमिंटन की नई सनसनी पी वी सिंधु को विश्वचैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने की कामयाबी के कुछ दिन बाद ही अर्जुन पुरस्कार के रूप में तोहफा मिलने जा रहा है. इस वर्ष अर्जुन पुरस्कार पाने जा रहे खिलाडियों में छह महिला खिलाडी शामिल हैं. तीरंदाज स्वूरो 2011 विश्वकप में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं.

Tags: , ,