रूस: विस्फोटो से 48 घंटे में 27 मौत

Monday, December 30, 2013

A A

बम

मास्को | समाचार डेस्क: रूस के वोल्गोग्राद शहर में सोमवार को ट्राली बस में हुए विस्फोट में 10 लोगों की मौत हो गई है तथा 10 घायल हो गये हैं. वोल्गोग्राद शहर में यह लगातार दूसरा हमला है. यह हमला रविवार को वोल्गोग्राद शहर के रेलवे स्टेशन से मिलता जुलता है. बताया जा रहा है कि बम विस्फोट रिमोट कंट्रोल से किया गया है. रूसी अधिकारियों ने आशंका जतायी है कि यह आतंकवादी हमला हो सकता है.

इससे पहले रविवार को रेलवे स्टेशन में हुए बम धमाकों से अब तक 17 लोगों की मौते हो चुकी है. जिसमें से 14 ने तो घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस सेवा ने संवाददाताओं को सोमवार को बताया, “विस्फोट में 62 लोग घायल हुए हैं और उनमें से 14 की घटनास्थल पर मौत हो गई और तीन अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया.”

वोल्गोग्राद में 48 घंटे के अंदर दो विस्फोट सोची में शीतकालीन ओलंपिक आयोजन के छह सप्ताह पहले हुए हैं. आपातकालीन मामलों के मंत्री ने घायलों की मदद के लिए चिकित्सीय सेवा से लैस एक विमान घटनास्थल पर भेजा है.

गौरतलब है कि यह इलाका इस्लामी चरमपंथ से प्रभावित उत्तरी कॉकेशस इलाके में स्थित और इससे पहले अक्टूबर में एक आत्मघाती महिला हमलावर ने वोल्गोग्राद में ही एक बस में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हो गए थे. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सितंबर में चेतावनी भी दी थी कि उत्तरी काकेशस इलाके की स्थितियां राज्य सुरक्षा के समक्ष बड़ी चुनौती बनी हुई है.

Tags: , , ,