छत्तीसगढ़ के 5 जिलों में रोशनी

Saturday, June 8, 2013

A A

12वीं के परिणाम

रायपुर | संवाददाता: देश के नक्सल प्रभावित 24 जिलों में ग्रामीण युवाओं के लिये केंद्र सरकार ने नई कौशल वि‍कास योजना की शुरूआत की है. ‘रोशनी’ नामक इस योजना के अंतर्गत इस क्षेत्र के 50,000 युवाओं के कौशल को वि‍कसि‍त कि‍या जाएगा.

छत्तीसगढ़ के 5, ओडीशा और झारखंड के 6 जि‍ले, बि‍हार से दो और आंध्र प्रदेश , उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से एक-एक जि‍लों का चयन कि‍या गया है. अगले तीन वर्षों में 100 करोड़ रूपए के खर्चे से इस योजना को पूरा कि‍या जाएगा.

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश के अनुसार इस योजना के क्रि‍यान्वयन में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की भागीदारी क्रमश: 75 और 25 प्रति‍शत होगी. राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएं इस योजना का नि‍यंत्रण करेंगी. लाभार्थियों में 50 प्रति‍शत महि‍लाएं होंगी. इस योजना में ऐसे आदि‍वासी समूहों को प्राथमि‍कता दी जाएगी, जो हाशि‍ये पर हैं.

रोशनी नामक इस योजना के तहत 18 से 35 वर्ष की आयु वर्ग के ऐसे लाभार्थि‍यों के चयन को प्राथमि‍कता दी जाएगी, जो वि‍शेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों से हैं. सार्वजनिक-नि‍जी और वि‍भि‍न्न सार्वजनि‍क क्षेत्रों की आपसी भागीदारी के तहत प्रशि‍क्षण प्रदान कि‍ए जाएंगे. शैक्षणि‍क संस्थाओं, कार्पोरेट संस्थाओं और ऐसी संस्थाओं की सेवाएं इस योजना के लि‍ए ली जाएंगी, जो सार्वजनि‍क सेवाओं के लि‍ए प्रशि‍क्षण देती हों. ऐसे चार मॉडलों का चयन कि‍या गया है जो कि 3 महीने से एक साल के दौरान युवाओं की आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए उन्हें आरंभि‍क स्तर की योग्यता देने के लि‍ए उपयुक्त् हैं.

Tags: , , ,