रिलायंस समूह एमपी में 50 हज़ार करोड़ निवेश करेगा

Friday, January 31, 2014

A A

रिलायंस अनिल धीऱूभाई अंबानी ग्रुप

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश में रिलायंस उद्योग समूह 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा. समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने यह जानकारी शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भोपाल में उनके आवास पर मुलाकात के दौरान दी.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक निवेश आमंत्रित कर विकास की गति और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए सरकार पारदर्शिता और प्रभावी सुशासन के हर संभव प्रयास कर रही है.

अंबानी ने मुख्यमंत्री को बताया कि पूरे देश में सिर्फ मध्यप्रदेश ही एक मात्र राज्य है जहां एक क्षेत्र विशेष में 45 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अगले छह माह में वह प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करेंगे.

उन्होंने बताया कि अगले छह माह में सासन परियोजना में 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा. ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य में ऐसे समय में निवेश हो रहा है, जिससे भविष्य में प्रदेश को लाभ मिलेगा और बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी. इससे न सिर्फ प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था मजबूत करने में मदद मिलेगी, बल्कि प्रदेश में ऊर्जा की उपलब्धता में वृद्धि होगी.

अंबानी ने बताया कि इनमें से चार हजार करोड़ रुपये कोयला खदान क्षेत्र में निवेश किए जाएंगे. इसके अलावा 15 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया जाएगा. उन्होंने बताया कि चितरंगी परियोजना में 2000 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

उन्होंने बताया कि पांच मिलियन टन क्षमता की सीमेंट फैक्ट्री मैहर में स्थापित की जाएगी. इस क्षेत्र में तीन गुना ज्यादा निवेश किया जाएगा.

अंबानी ने चर्चा में कहा कि सरकार के साथ स्वस्थ भागीदारी औद्योगिक विकास के लिए जरूरी है. उद्योगों को राजनीतिक स्थिरता, पारदर्शिता और सुशासन चाहिए. मध्यप्रदेश इस दृष्टि से निवेश के लिए उपयुक्त है.

Tags: ,