रिलायंस कैपिटल ने बंद की सोने की बिक्री

Friday, June 21, 2013

A A

रिलायंस कैपिटल

मुंबई: अनिल धीरुभाई अंबानी ग्रुप की कंपनी रिलायंस कैपिटल ने सोने से जुड़े उसके सारे कारोबार बंद करने का फैसला किया है. रिलायंस कैपिटल इससे पहले सोने के सिक्के बेचती थी और साथ ही सोने के बदले लोन भी उपलब्ध कराती थी. लेकिन अब कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि चाहे वो गोल्ड फंड हो या फिजिकल गोल्ड वह किसी भी तरह के सोने के कारोबार से जुड़ी नहीं रहेगी.

इस निर्णय के पीछे का कारण बताते हुए रिलायंस कैपिटल ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा सोने का आयात कम करने के उद्देश्य को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इस कदम से रिलायंस कैपिटल पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने सरकार की अपील पर ये कदम उठाया है. इस बारे में कंपनी के सीईओ सैम घोष ने कहा है, ‘रिलायंस कैपिटल सरकार और आरबीआई के सभी नीतिगत उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है’

रिलायंस कैपिटल के अलावा इसी ग्रुप की रिलायंस कैपिटल ऐसेट मैनेजमेंट (आरकैम) ने भी रिलायंस गोल्ड सेविंग्स फंड में नयी खरीदारी निलंबित करने का फैसला किया है. कंपनी के मौजूदा निवेशक इस फैसले से प्रभावित नहीं होंगे.

गौरतलब है कि सोने के आयात में बढ़ोत्तरी से देश के आर्थिक हितों को भारी नुकसान पहुँच रहा है, जिसे देखते हुए वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने भी अपील की थी लोग कम से कम मात्रा में सोना खरीदें.

Tags: , , , , , , ,