स्मार्टफोन खरीदने का कारण

Thursday, June 5, 2014

A A

मोबाइल

वाशिंगटन | एजेंसी: क्या आप जानते हैं कि लोग बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन रखना क्यों पसंद करते हैं? क्योंकि यह उनकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करता है. भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में किए गए शोध में खुलासा हुआ है कि बड़ी स्क्रीन वाले फोन से लोग खुद को भावनात्मक रूप से अपेक्षाकृत अधिक संतुष्ट पाते हैं, क्योंकि वे स्मार्टफोन का उपयोग मनोरंजन के लिए करते हैं साथ ही बातचीत और एक दूसरे से संपर्क के लिए करते हैं.

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में संचार के प्रोफेसर एवं मीडिया प्रभाव शोध प्रयोगशाला के सह निदेशक एस. श्याम सुंदर ने कहा, “हमारी खोज यह दर्शाती है कि बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन खरीदने के मामले में भावनात्मक कारण लोगों के निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं.”

स्मार्टफोन के मामले में बड़ी स्क्रीन के अधिक उपयुक्त माने जाने के दो कारण हैं, एक तो इनकी उपयोगिता और दूसरा भावनात्मक कारण.

सुंदर ने कहा, “स्मार्टफोन में कई एप्प होते हैं, जिनका हम कई मायनों में उपयोग कर सकते हैं. लेकिन दूसरा बड़ा कारण बड़ी स्क्रीन से मिलने वाला भावात्मक सुख है, यह आकर्षक होता है और उपयोगकर्ता को खुशी देता है.”

Tags: ,