रायगड़ा हत्याकांड में आरोपपत्र दाखिल

Thursday, February 27, 2014

A A

ओडिशा

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा के रायगड़ा जिले में पिछले साल नवंबर महीने यौन उत्पीड़न की शिकार महिला की हत्या मामले में एक व्यक्ति के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिए गए हैं. जांच अधिकारी आलोक दास ने बताया कि 700 से अधिक पन्नों का आरोपपत्र रायगड़ा के प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी की अदालत में दाखिल किया गया है.

आरोपी और इलाके के तत्कालीन उप निरीक्षक नेत्रनंदा दंडासेना को घटना के कुछ दिन बाद गिरफ्तार कर लिया गया था. वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है. अपराध शाखा के अधिकारी ने कहा, “यह अंतिम आरोप पत्र नहीं है.”

यह कार्रवाई राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा राज्य सरकार को आठ सप्ताह के अंदर मामले की जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश देने के अगले दिन हुई है.

कार्यकर्ता मनोज जेना और अखंड की याचिका पर एनएचआरसी ने मृतक के परिवार को पांच लाख रुपये की अंतरिम मदद देने का भी आदेश सरकार को दिया था.

अखंड ने कहा कि रायगड़ा जिले के तिकिरी शहर के सरकारी आवासीय स्कूल में 27 वर्षीय इतिश्री प्रधान पर किरासन तेल छिड़क कर आग लगा दी गई थी, जिसके चार दिन बाद एक नवंबर को विशाखापट्टनम में उसकी मौत हो गई थी.

पीड़िता ने 18 जुलाई को पुलिस को सूचित किया था कि इलाके के उप निरीक्षक नेत्रनंद दंडसेना ने उसके खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत को वापस न लेने पर धमकी दी है.

उसने जिलाधिकारी, राज्य पुलिस प्रमुख, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और राज्य महिला आयोग से गुहार लगाई थी.

घटना वाले दिन 27 अक्टूबर को प्रधान बच्चों के साथ टेलीविजन देख रही थी तभी दंडसेना कथित रूप से स्कूल के कमरे में दाखिल हुआ और किरासन तेल छिड़क कर आग लगा दी, 90 फीसदी जल चुकी प्रधान की एक नवंबर को मौत हो गई.

Tags: ,