रसोई खाना खजाना के 5 टिप्स

Thursday, December 8, 2016

A A

रसोई खाना खजाना टिप्स

आम तौर पर भारतीय स्त्रियों के लिये रसोई घर सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. खाना खजाना शब्द का उपयोग असल में इस बात का भी परिचायक है कि रसोई और उसमें पकने वाला खाना किसी खजाने से कम नहीं है. ऐसे में यह जरुरी है कि आपकी रसोई यानी किचन में रोज-बरोज होने वाली मुश्किलें कम से कम हों. आइये, हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं, जिससे आपकी रसोई में आपका काम थोड़ा सरल हो सकता है.

अगर आपकी रसोई में रखी हुई हरी सब्जियां मुरझाई सी लग रही हों तो उसे नींबू वाले पानी में थोड़ी देर डाल कर रखें. सब्जियां फिर से ताज़ा हो जायेंगी.

आपकी रसोई में पिसे हुये मसाले हैं तो उस मसाले के डब्बे में साबूत नमक की डलियां रख दें. ऐसा करने से मसाले कई महीनों तक ताज़े बने रहेंगे.

करेला बनाने की सोच रहे हों तो पहले करेले को नमक वाले पानी में भीगो कर रख दें. ऐसा करने से करेले का कड़वापन दूर हो जायेगा.

दही बड़ा भला किसे अच्छे नहीं लगते लेकिन कई बार ये इतने कड़े बन जाते हैं कि दहीबड़ा का सारा मज़ा ही किरकिरा हो जाता है. इससे बचने के लिये पिसी हुई दाल में थोड़ी सी ताज़ा दही मिला कर इसे फेंट लें. ऐसा करने से आपके दहीबड़े का स्वाद भी बढ़ेगा और ये मुलायम कुरकुरे भी बनेंगे.

जब आप कहीं यात्रा पर जा रहे हों और उसके लिये पूरी बनाने जा रही हों तो पूरी का आटा दही या दूध से गूंथ लें. इसके अलावा इस आटे में थोड़ा सा घी भी मिला लें. इसके बाद जब आप पूरियां तलेंगी तो ये पूरियां कुरकुरी भी रहेंगी और कई घंटों तक ताज़ा भी बनी रहेंगी.

Tags: , , , , , , , , ,