बलात्कारी को 1,500 साल की जेल

Saturday, February 21, 2015

A A

जेल

जोहांसबर्ग | समाचार डेस्क: एक बलात्कारी को अदालत ने उम्र कैद की 30 सजाएं सुनाई है जिनको आपस में जोड़ा जाये तो वह 1,500 साल से भी ज्यादा का होता है. शायद यह दुनिका का पहला मौका है जब किसी को एक हजार साल से ज्यादा की सजा सुनाई गई है. दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने छह साल के दौरान 29 महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी एक युवक को दोषी ठहराते हुए 1,535 साल की सजा सुनाई है. यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रपटों से मिली. दोषी व्यक्ति का नाम अल्बर्ट मोराके है. उसने 2007 से 2013 के दौरान वारदातों को अंजाम दिया. उसे उम्रकैद की 30 सजाएं सुनाई गईं और लूटपाट, अपहरण और हत्या के प्रयास सहित 144 अतिरिक्त मामलों में दोषी करार दिया गया.

दैनिक समाचार पत्र ‘द टाइम्स’ के अनुसार, न्यायाधीश रियान स्ट्रेडोम ने कहा, “पूर्व नियोजित तरीके से वारदातों को अंजाम दिया. वारदातों को अंजाम देने से पहले वह तैयार होकर आता था और हमेशा नियंत्रण में रहता था.”

प्रशासन ने कहा कि मोराके महिलाओं को बंदूक से डराता था और कभी-कभी पीड़िताओं के साथियों को बांध देता था और उन्हें दुष्कर्म होते हुए देखने के लिए कहता था.

स्ट्रेडोम ने कहा, “मोराके ने अपने व्यवहार के लिए कभी भी पछतावा नहीं किया और वह घमंडी व्यवहार दिखाता था. साथ ही वह अपनी शिकार बनी महिलाओं को सलाह देता था कि भविष्य में दुष्कर्म से खुद को कैसे बचाएं.”

दक्षिण अफ्रीकी कानून के मुताबिक कम से कम 25 साल जेल में बिताने से पहले मोराके को पैरोल नहीं मिल पाएगा.

Tags: , ,