T-20: भारत ने की बराबरी

Saturday, February 13, 2016

A A

क्रिकेट- टी-20

रांची | समाचार डेस्क: रांची टी-20 के क्रिकेट मैच में भारत ने सीरीज की बराबरी कर ली है. भारतीय क्रिकेट टीम ने झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर शुक्रवार को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में श्रीलंका को 69 रनों के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में छह विकेट पर 196 रन बनाए. जवाब में खेलने उतरी मेहमान टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 127 रन ही बना सकी. रनों के लिहाज से भारत की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है.

श्रीलंका की ओर से कप्तान दिनेश चांडीमल ने 31 और चामारा कापूगेदारा ने 32 रन बनाए. मिलिंद श्रीवर्धना 28 रनों पर नाबाद लौटे. इसके अलावा दासुन सानाका ने 27 रनों का योगदान दिया.

भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे श्रीलंका के 6 बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा ने दो-दो विकेट हासिल किए. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने दो स्टम्प किए.

इससे पहले, भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच चुने गए शिखर धवन ने 51, रोहित शर्मा ने 43, अजिंक्य रहाणे ने 25 रन, सुरेश रैना ने 30 और हार्दिक पंड्या ने 27 रन बनाए. धवन ने 22 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. यह उनका पहला टी-20 अर्धशतक है.

श्रीलंका की ओर से थिसिरा परेरा ने हैट्रिक के साथ तीन विकेट लिए जबकि दुष्मंथ चामीरा ने दो विकेट लिए. सचित्र सेनानायके को एक विकेट मिला.

भारत की शुरुआत शानदार रही. रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 7 ओवरों में 75 रन जोड़े. धवन 25 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाने के बाद जब आउट हुए, तब थोड़े समय के लिए भारत का रन रेट कम होता दिखा लेकिन अंतिम पांच ओवरों में 65 रन बनाते हुए इसकी भरपाई कर दी.

रोहित का विकेट 122 के कुल योग पर गिरा. रोहित ने 36 गेदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. रोहित के आउट होने के बाद 127 के कुल योग पर रहाणे भी चलते बने. रहाणे ने 21 गेंदों पर तीन चौके लगाए.

इसके बाद पंड्या और रैना ने तेजी से 50 रन जोड़े. पंड्या, रैना और युवराज सिंह (0) 186 के कुल योग पर आउट हुए. इस तरह इन तीनों ने थिसिरा को टी-20 क्रिकेट इतिहास की चौथी हैट्रिक पूरी करने का मौका दिया.

रैना ने 19 गेंदों पर पांच चौके लगाए जबकि पंड्या ने 12 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के जड़े. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी नौ तथा रवींद्र जडेजा एक रन पर नाबाद लौटे.

तीसरा और अंतिम मैच 14 फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा.

Tags: , , ,