मिलकर बनायें स्वच्छ छत्तीसगढ़- रमन

Sunday, October 2, 2016

A A

रमन सिंह-मुख्यमंत्री

रायपुर | रमन सिंह: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आव्हान् किया है कि हम सब मिलकर अपने राज्य को स्वच्छ बनाये. उल्लेखनीय है कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रव्यापी स्वच्छता मिशन के दो साल पूरे हो रहें हैं. दो साल पहले गांधी जयंती के दिन ही इस मिशन की शुरुआत की गई थी.

मुख्यमंत्री ने रायपुर में जारी बधाई संदेश में कहा- सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी और ’जय जवान-जय किसान’ का प्रेरणादायक उदघोष करने वाले शास्त्री जी भारत माता के अनमोल रत्न थे. हमारे देश के स्वतंत्रता आंदोलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को युगों-युगों तक याद रखा जायेगा. शास्त्री जी ने भी आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनका जीवन सादगी का पर्याय था.

मुख्यमंत्री ने कहा- प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन के दो साल भी कल दो अक्टूबर को पूरे हो रहे हैं और यह राष्ट्रव्यापी मिशन अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रहा है. महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व करते हुए देश में जिन सामाजिक समस्याओं के खिलाफ जन-जागरण का ऐतिहासिक कार्य किया, उनमें अस्वच्छता की समस्या भी शामिल थी. उन्होंने सभी लोगों को स्वच्छता का भी पाठ पढ़ाया. प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उनसे प्रेरणा लेकर देशवासियों को स्वच्छ भारत निर्माण के लिए संगठित किया है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ में भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत विगत दो साल में कई महत्वपूर्ण सफलतायें हासिल की गई हैं. प्रधानमंत्री के आव्हान पर हम सब अपने देश और राज्य को खुले में शौच की सामाजिक समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए वचनबद्ध हैं. छत्तीसगढ़ में जनता से इसमें अच्छा सहयोग मिल रहा है.

उल्लेखनीय है कि दो साल पहले दो अक्टूबर 2014 को जब यह मिशन शुरू हुआ उस समय छत्तीसगढ़ में खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायतों की संख्या सिर्फ 20 के आसपास थी, लेकिन आज 18 विकासखण्डों सहित तीन हजार 269 ग्राम पंचायतों और 5 हजार 920 गांवों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है.

Tags: , , , , ,