रमन सिंह पहुंचे भोपालपटनम

Friday, April 19, 2013

A A

रमन सिंह

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बस्तर के भोपालपटनम का दौरा किया. भोपालपटनम में आय़ोजित एक सभा को संबोधित करते हुये रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की सभी योजनाएं आम जनता के लिए हैं और प्रदेश के प्रत्येक परिवार की बेहतरी के लिए है. जब प्रत्येक व्यक्ति का विकास होगा, तभी छत्तीसगढ़ आगे बढ़ेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल चुनौती के बावजूद अभी इस इलाके में जितनी तरक्की हुई है, निकट भविष्य में उससे चार गुना ज्यादा तरक्की होगी. इस वर्ष छत्तीसगढ़ में तेन्दूपत्ता संग्रहण में लगी बारह लाख महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क साड़ियां दी जाएंगी. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बीजापुर जिले के भोपालपटनम क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए लगभग तेरह करोड़ 56 लाख 34 हजार रूपए के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया.

रमन सिंह ने महाराष्ट्र और आन्ध्रप्रदेश की सीमाओं पर बसे छत्तीसगढ़ के इस आदिवासी बहुल अंचल के लोगों को विश्वास दिलाया कि जनता के आशीर्वाद, सहयोग और समर्थन से प्रदेश की विकास यात्रा लगातार जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में इन्द्रावती नदी पर तिमेड़ पुल के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र को प्रस्ताव भेजा था. केन्द्र ने इसके निर्माण की जिम्मेदारी महाराष्ट्र सरकार को सौपी है. डॉ. रमन सिंह ने उम्मीद जताई कि महाराष्ट्र सरकार इसका निर्माण जल्द शुरू करेगी, ताकि दोनों राज्यों की जनता को फायदा मिले.

मुख्यमंत्री ने लोगों को बताया कि मनरेगा के तहत गांवों में निर्माण कार्यों में केन्द्र सरकार की ओर से सालाना एक सौ दिनों के रोजगार का प्रावधान है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार ने इसमें 50 अतिरिक्त दिनों का रोजगार अपने बजट से देने का निर्णय लिया है. मनरेगा में काम करने वाली हमारी मेहनतकश बहनों को प्रसव के लिए एक महीने का अवकाश मजदूरी की राशि के साथ दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कई योजनाओं की शुरुवात भी की.

Tags: , , , ,