राज्यसभा में उठा महंगे प्याज का मुद्दा

Monday, August 19, 2013

A A

प्याज

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने प्याज की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि का मुद्दा सोमवार को राज्यसभा में उठाया और सरकार से प्याज के निर्यात पर तत्काल रोक लगाने की मांग की. शून्य काल के दौरान भाजपा नेता बलबीर पुंज ने यह मामला उठाया और प्याज की कीमतों में वृद्धि पर सरकार से बयान की मांग की.

पुंज ने कीमतों के पीछे साजिश होने का इशारा करते हुए कहा, “प्याज की कीमत आज पेट्रोल और डीजल से अधिक हो गई है. पिछले साल की तुलना में इस वर्ष फसल केवल पांच प्रतिशत कम हुई है, लेकिन कीमतें 500 प्रतिशत बढ़ गई हैं.” उन्होंने कहा कि इन आंकडों से साफ होता है कि यह बढ़ोत्तरी प्राकृतिक कारणों से नहीं हुई है.

उन्होंने कहा कि यह समस्या महाराष्ट्र में नासिक के प्याज व्यापारियों के एक गिरोह के कारण पैदा हुई है. पुंज का कहना था कि देश के कृषि मंत्री शरद पवार भी महाराष्ट्र से हैं और उनके संबंध नासिक के प्याज व्यापारियों से भी हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को तत्काल प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना चाहिए.

भाजपा की मुद्दे पर चिंताओं को सुनने के बाद संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर चर्चा को तैयार है.

Tags: , ,