देश का दूसरा सबसे लंबा फ्लाईओवर रायपुर में

Sunday, August 4, 2013

A A

रायपुर

रायपुर: रायपुर शहर के टाटीबंध और तेलीबांधा इलाके को जोड़ने के लिए 11 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर के प्रस्ताव को राज्य शासन ने मंजूरी दे दी है. 200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला ये फ्लाईओवर हैदराबाद के 11.6 किमी लंबे फ्लाईओवर के बाद देश का दूसरा सबसे लंबा फ्लाईओवर होगा. इसके 2019 तक तैयार होने की संभावना है.

बताया जा रहा है कि रायपुर नगर निगम इसके लिए जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीनीकरण योजना के तहत केंद्र सरकार से आर्थिक सहायता मांगने का विचार बना रहा है. राज्य शासन ने इस महत्वपूर्ण योजना के लिए नगर निगम को जल्द से जल्द कंसल्टेंट नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं.

इस फ्लाईओवर की सड़क कई इलाकों यानी कोटा, यूनिवर्सिटी, डंगनिया, आमापारा, लाखेनगर, जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक, भारत माता चौक और तेलीबांधी थाने के पास रिंग रोड पर खुलेगी.

दरअसल टाटीबंध से तेलीबांधा जाना वाला मार्ग शहर का मुख्य मार्ग है और दिनभर में इस मार्ग पर औसतन सवा लाख से ज्यादा वाहन आवाजाही करते हैं. ट्रैफिक के इस भारी दबाव के कारण इस मार्ग से आने जाने वालों को बहुत समय लगता है. पीक अवर्स में कम से कम 30-40 मिनट लग जाते हैं इस दूरी को पार करने में.

माना जा रहा है कि फ्लाईओवर बनने के बाद इसके पार करने में लगने वाला समय आधा हो जाएगा.

Tags: , ,