आचार संहिता के चलते रुके काम

Friday, October 18, 2013

A A

रायपुर

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लागू होने के चलते रायपुरवासियों को नगर निगम से संबंधित कई कार्यों के लिए परेशान होना पड़ रहा है. नल कलेक्शन, नक्शा पास करवाने जैसे साधारण कार्यों के लिए निगम को जोन दफ्तर पहुँच रहे लोगों को निराश लौटना पड़ा रहा है.

निगम अधिकारी आचार संहिता लागू होने की बात कह कर न सिर्फ नए कार्यों को लेने से आनाकानी कर रहे हैं बल्कि कई बार नवीनीकरण करने के लिए भी मना कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि कई अधिकारियों-कर्मचारियों को यह स्पष्ट नहीं है कि आचार संहिता के दौरान कौन से कार्य किए जा सकते हैं और कौन से नहीं. इसी के चलते सभी निगम जोनों में नक्शा और नल कलेक्शन के लिए पहुँचे लोगों को आचार संहिता का हवाला देकर बैरंग लौटाया जा रहा है.

ऐसे में लोगों के घरों में न तो नल कलेक्शन मिल पा रहा है और न ही वे मकान बनाने के लिए नक्शा पास करवा पा रहे हैं. इसके अलावा गुमास्ता लाइसेंस, खाद्य लाइसेंस, नामांतरण जैसे जरूरी कार्य भी न होने से शहर के लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है जिससे उनमें रोष की स्थिति बनी हुई है.

इस बारे में शहर के कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने कहा है कि आचार संहिता के दौरान दिशा-निर्देशों का पालन करना है. इस दौरान नए कार्य नहीं किए जा सकते हैं लेकिन पहले से जो काम चल रहे हैं, उन्हें पूरा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे निगम अधिकारियों से चर्चा करेंगे और इसके बारे में एक स्पष्ट गाइडलाइन भी जारी की जाएगी कि कौन से कार्य किए जाने हैं और कौन से नहीं.

Tags: , , ,