रेलवे का मिनी डेटा सेंटर जल्द

Wednesday, October 9, 2013

A A

आईआरसीटीसी

रायपुर | संवाददाता: ई-टिकटिंग प्रक्रिया को और तेज़ एवं सुगम बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने रायपुर में मिनी डेटा सेंटर खोलने का निर्णय लिया है. रायपुर में लगभग 52 प्रतिशत रेल टिकटें ई-टिकट होती हैं जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है. इस सेंटर के शुरु होने से राज्य के लोगों की ई-टिकट बनवाते वक्त सर्वर डाउन या धीमे होने की शिकायत दूर हो जाएगी.

इस बारे में आईआरसीटीसी के संयुक्त निदेशक (जनसंपर्क) प्रदीप कुंडु का कहना है, “कम समय में आसानी से ई-टिकट अधिक से अधिक लोगों को मिल सके, इसकी कोशिश की जा रही है.”

बताया जा रहा है कि रेल मंत्रालय से मिले निर्देशों के बाद आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने का फैसला किया है. इसीलिए आईआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग साईट के लिए नया सॉफ्टेवर बनवाने की प्रक्रिया में है जिसकी मदद से एक मिनट के अंदर सात हजार से भी ज्यादा टिकटें बुक की जा सकेंगी.

बताया जा रहा है कि वर्तमान में ये संख्या प्रति मिनट केवल दो हज़ार टिकटों की ही है. इसी क्रम में आईआरसीटीसी नए हार्डवेयर और सॉफ्वेटर के साथ नए डेटा सेंटर्स बनवा रहा है. इस क्रम में आईआरसीटी गने पिछले महीने ज्यादा ई-टिकट वाले शहरों का सर्वे किया था जिसमें रायपुर भी शामिल था और यहां ई-टिकटों की बड़ी संख्या को देखते हुए मिनी डेटा सेटर का निर्णय लिया गया है.

Tags: , , , ,