बेटिकटों पर सख्ती करेगी रेलवे

Saturday, September 28, 2013

A A

रेलवे

बिलासपुर | संवाददाता: ट्रेनों में लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या के बावजूद कमाई न बढ़ने से परेशान रेलवे ने अब बेटिकट यात्रियों पर सख्ती करने का फैसला लिया है. रेलवे बोर्ड की मेंबर ट्रैफिक देवी प्रसाद पांडे ने सभी जोनों के जीएम के इस आशय में पत्र लिखकर बिना टिकट सफर करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

इसके लिए रेलवे ट्रैफिक बोर्ड ने सभी जोनल कार्यालयों को नसीहत दी गई है कि वे अपने ज़ोन के सभी स्टेशनों पर ज्यादा से ज्यादा टिकट चेकिंग और कलेक्शन की व्यवस्था बनाएं. इसके साथ ही मौजूदा टिकट चेकिंग व्यवस्था को मजबूत बनाने की अनुशंसा भी की गई है.

रेलवे ट्रैफिक बोर्ड से पत्र मिलने के बाद बिलासपुर रेलवे ज़ोन ने अब ट्रैवेलिंग टिकट इंस्पेक्टर (टीटीई) की ड्यूटी जोन और डिविज़न की बजाय घंटो के आधार पर लगाए जाने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इससे ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों की जाँच की जा सकेगी. साथ ही रेलवे ने हरेक स्टेशन पर किलाबंदी टिकट चेकिंग अभियान चलाने का मन भी बनाया है.

रेलवे के जानकारों का कहना है कि रेलवे को इसके लिए टीटीई के खाली पदों को जल्द से जल्द भरना जरूरी है. अकेले बिलासपुर रेल जोन में ही टीटीई के 378 पद मंजूर हैं लेकिन यहां 320 टीटीई ही कार्यरत हैं. इसके अलावा रायपुर में टीटीई के 55 रिक्त पद हैं.

Tags: ,