रेलवे भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा, दो धराए

Wednesday, December 11, 2013

A A

गिरफ्तार

रायपुर | संवाददाता: रेलवे के गु्रप डी पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा में प्रवेश प˜त्र में फर्जीवाड़ा कर परीक्षा देने वाले दो युवकों को रायपुर की पंडरी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बिहार गया जिले के रहने वाले इन दोनों आरोपियों धनंजय यादव और विवेक कुमार पर धोखाधड़ी का जुर्म दर्ज कर किया है.

दरअसल 8 दिसंबर रविवार को रायपुर के कई स्कूलों में रेलवे के ग्रुप डी पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. देवे‹द्र नगर स्थित सरस्वती उ.मा. विद्यालय सेक्टर-४ स्थित परीक्षा के‹द्र में पर्यवेक्षक सुरेश बाबू ने जब उपस्थिति दर्ज करने बिलासपुर रेलवे बार्ड से मिले दस्तावेज में उम्मीदवारों के हस्ताक्षर करवा रहे थे. तब उ‹हें Šधनंजय यादव और विवेक कुमार के प्रवेश प˜त्र में गड़बड़ी मिली.

विवेक कुमार ने अपने प्रवेश प˜त्र में Šधनंजय का फोटो चिपका दिया था. उसके रोल नम्बर का लास्ट अंक 5 था जिसे उसने अपने प्रवेश प˜त्र में 6 बना दिया था. विवेक के पीछे बैठने वाले उम्मीदवार धनवीर मंडल जिसके रोल नम्बर का लास्ट अंक 6 था, वह अनुपस्थित था.

रेल अधिकारी एवं सरस्वती उ.मा.विद्यालय सेक्टर-४ के‹द्र के पर्यवेक्षक सुरेश बाबू की शिकायत पर पंडरी पुलिस ने बिहार, गया जिले के निवासी विवेक कुमार ओर Šधनंजय यादव के खिलाफ धोखाधड़ी का जुर्म दर्ज किया है. विवेक कुमार की परीक्षा २७ अक्टूबर को बिलासपुर में होनी थी. वह उस दिन परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया था.

विवेक और Šधनंजय यादव गया जिले के आसपास के गांव के ही रहने वाले हैं. दोनों अ‘च्छे दोस्त भी हैं.
बताया गया कि Šधनंजय के नाम पर दो प्रवेश प˜त्र आया था जिसमें से एक प्रवेश प˜त्र Šधनंजय ने विवेक कुमार को दे दिया. विवेक इसी प्रवेश प˜त्र पर Šधनंजय का फोटो निकला कर अपना फोटो लगा दे रहा था.

पंडरी पुलिस के अनुसार इस गड़बड़ी में विवेक और धनंजय दोनों की सुनियोजित साजिश नजर आ रही है. विवेक कुमार पर परीक्षा के‹द्र में अनुपस्थित Šधनवीर मंडल के रोल नम्बर पर परीक्षा क्यों दे रहा था इसकी जांच- पड़ताल की जा रही है.

दोनों की साजिश में य्या किसी और की भी मिलीभगत है? इसकी भी जांच की जा रही है. रेलवे की भर्ती परीक्षा में इसके पहले भी बिलासपुर और दुर्ग-भिलाई में मु‹न्नाभाई पकड़े जा चुके हैं

Tags: , , ,