एक अप्रैल से बढ़ेगा रेल यात्री किराया

Sunday, March 31, 2013

A A

रेलवे

नई दिल्ली. रेल बजट में घोषित आरक्षण, तत्काल, सुपरफास्ट और निरस्तीकरण शुल्क रविवार को आधी रात से लागू हो जाएंगे. रविवार आधी रात के बाद आईआरसीटीसी से ई-टिकट और सोमवार की सुबह आठ बजे से रेलवे के काउंटरों से बुकिंग कराने वालों को बढ़े हुए शुल्क का भुगतान करना होगा.

गौरतलब है कि रेल बजट में द्वितीय एवं स्लीपर श्रेणी के लिए आरक्षण शुल्क नहीं बढ़ाया गया गया है जबकि एसी श्रेणियों के लिए इसे 15 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए कर दिया गया है. वहीं सुपरफास्ट शुल्कों में भी स्लीपर एवं सेकेंड क्लास के लिए 10 रुपए और एसी के लिए 15 से 25 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है.

इसके अलावा यात्रियों को टिकट निरस्त कराने के लिए भी अब ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. प्रतीक्षासूची और आरएसी के रिजर्व टिकट निरस्त कराने पर पांच से 10 रुपये और कन्फर्म टिकट रद कराने पर 10 से 50 रुपये तक अतिरिक्त देने होंगे.

अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि पहले से बुक कराई गई टिकटों से अतिरिक्त शुल्क की वसूली किस तरह की जाएगी, रेलकर्मियों में इसको लेकर अलग-अलग राय है, कुछ का कहना है कि बढ़ा किराया ट्रेन में वसूला जाएगा जबकि कुछ कर रहे हैं कि यह किराया नहीं है, इसलिए नया रिजर्वेशन कराने वालों से ही बढ़े शुल्क वसूले जाएंगे.

Tags: , , ,