देश के छोटे हिस्से का विकास: राहुल

Wednesday, May 27, 2015

A A

राहुल गांधी-कांग्रेस उपाध्यक्ष

त्रिसुर | समाचार डेस्क: राहुल गांधी ने आरोप लगाया केन्द्र सरकार देश के बड़े हिस्से की अनदेखी कर रही है. उन्होंने केरल में संवाददाताओं को संबोधित करते हुये कहा बड़े हिस्से को नजरअंदाज कर विकास किया जा रहा है. इसी के साथ कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा मोदी सरकार कमजोरों की अनदेखी कर रही है. राहुल गांधी ने बुधवार को केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर किसानों और मछुआरों की अनदेखी करने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार देश के कमजोर वर्गो को नजरअंदाज कर रही है. राहुल ने दो दिवसीय केरल दौरे के अंतिम दिन बुधवार को यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “देश को आगे ले जाने का सबसे बढ़िया तरीका जनता को सशक्त करना और आगे बढ़ाना है. लेकिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार का नजरिया इससे बिल्कुल अलग है. उन्हें ऐसा लगता है कि जनता के एक बड़े हिस्से को नजरअंदाज कर आप देश का विकास कर सकते हैं.”

राहुल ने कहा, “किसान कमजोर हैं, मछुआरे कमजोर हैं और सरकार भी उनकी अनदेखी कर रही है.”

उन्होंने कहा कि पंजाब, महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों के दौरे में किसानों ने उनसे पूछा कि राजग सरकार क्यों उन्हें बर्बाद करने पर तुली है?

राहुल ने कहा, “किसान मुझसे पूछ रहे हैं कि सरकार क्यों हमें न्यूनतम समर्थन मूल्य और मुआवजा नहीं दे रही, जब हमारी फसलें बर्बाद हो चुकी हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “और किसानों की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण समस्या यह है कि सरकार क्यों उनसे पूछे बिना उनकी जमीनें छीन रही है?”

राहुल ने कहा, “जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. हमें ऐसे कानून की जरूरत है, जो बढ़ती कीमत का फायदा किसान को पहुंचाए. लेकिन राजग सरकार किसानों को संरक्षण देने वाले कानून को खत्म कर देना चाहती है.”

राहुल ने आगाह करते हुए कहा कि केंद्र सरकार किसानों से दुश्मनी नहीं ले रही, बल्कि देश की आत्मा के खिलाफ जा रही है. आज तक किसी ने भी देश की आत्मा के खिलाफ लड़कर जीत हासिल नहीं की है.

केरल में मछुआरों का समुदाय केंद्र सरकार के मछली पकड़ने पर 47 दिनों के प्रतिबंध को 61 दिन बढ़ा देने के फैसले के खिलाफ आंदोलन कर रहा है.

राहुल केरल के दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे थे.

Tags: , , ,