क्या यही विकास है- राहुल

Monday, June 15, 2015

A A

राहुल गांधी-कांग्रेस उपाध्यक्ष

कोरबा | संवाददाता: राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के कोरबा में ग्रामीणों से कहा कांग्रेस गरीबो के साथ खड़ी है. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. राहुल गांधी ने कोरबा में एक सभा को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री मोदी पर बड़े-बड़े वादे तथा कुछ न करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ” मोदी जी विकास की बात करते हैं, बड़े वादे करते हैं लेकिन आदिवासी तथा उनके बच्चों का क्या होगा?”

राहुल ने कहा, ” मोदी जी कहते हैं कोयले की खदानें जरूरी हैं लेकिन मुझे बताइये यहां पर लोगों की किस चीज की जरूरत है? यहां पर आदिवासियों की जरूरत क्या है?” राहुल गांधी ने कहा यदि यहां पर कोयले की खदान होंगी तो आदिवासी अपने जंगलों को खो देंगे. उन्होंने सवाल किया क्या यही विकास है. उन्होंने आदिवासियों से कहा उनकी आवाज़ केन्द्र में नहीं सुनी जाती है.

राहुल गांधी ने कहा कि आपकी आवाज़ दिल्ली तक नहीं पहुंची है, यहा तक कि मीडिया भी इसकी अनदेखी करता है.

राहुल गांधी ने नोएडा के बारे में आदिवासियों को बताते हुये कहा, ” दिल्ली के पास नोएडा में किसानों की जमीने लेकर वहां पर रेसिंग ट्रैक बनाया गया है. वहां पर किसानों के आखों में आंसू हैं और वे इसे ही विकास कह रहें हैं.”

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आदिवासियों को आगाह किया, ” यह जंगल आपका है. यदि यह जंगल ही न रहा तो आपके पास कुछ नहीं रहेगा.” उन्होंने आदिवासियों को आश्वस्त किया कांग्रेस उनके साथ खड़ी है. राहुल ने कहा- ” हम आपके साथ हैं. कांग्रेस विकास चाहती है लेकिन जनता, पानी, प्रकृति, जमीन, आदिवासी की कीमत पर नहीं.”

मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जांजगीर-चांपा जिले के साराडीह से डभरा तक पैदल मार्च करेंगे. उनके साथ किसान तथा पार्टी कार्यकर्ता भी होंगे.

कांग्रेस के नेताओं ने कहा छत्तीसगढ़ सरकार महानदी पर सात बराज बना रही है जिससे चालीस पावर प्लांटों को पानी दिया जाना है. इसकी जद में दस गांव आ रहें हैं लेकिन प्रशासन ने अब तक इसकी सूचना गांव वालों को नहीं दी है.

राहुल गांधी से मिले किसानों ने कहा कि ग्राम सभा के सारे निर्णयों को किनारे करके उनकी जमीने निजी कंपनियों को कोल खनन के लिये दे दी गईं. ग्रामीणों का कहना था कि आदिवासी किसानों के साथ-साथ इस इलाके में हाथी-मानव द्वंद्व भी बढ़ा है लेकिन सरकार उसकी परवाह नहीं कर रही है.

इससे पहले राहुल गांधी के दौरे पर टिप्पणी करते हुये छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को उन लोकसभा क्षेत्रों की चिंता करनी चाहिये जहां से कांग्रेस जीत कर आई है. रमन सिंह ने कहा कि वहां 8-8 घंटे बिजली नहीं मिल रही है. सड़के खस्ताहाल हैं. रमन सिंह ने पूछा कि उन क्षेत्रों में गन्ने की फसल समर्थन मूल्य की क्या हाल है?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ में किसानों को समर्थन मूल्य मिल रहा है, छत्तीसगढ़ में 0 % ब्याज में ऋण उपलब्ध है, मुफ्त में बिजली मिल रही है. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी पूरे छत्तीसगढ़ में घूमकर देख ले उन्हें विकास दिख जायेगा. यहां के बिजली, पानी तथा सड़क की स्थिति देख लें तथा उसकी तुलना अपने लोकसभा क्षेत्र से करें.

Tags: , , , , ,