नस्लीय हत्या के विरोध पर ओबामा की शांति की अपील

Monday, July 15, 2013

A A

बराक ओबामा

वॉशिंगटन: अमरीका में एक निहत्थे अश्वेत किशोर को गोली मारने वाले व्यक्ति के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों को देखते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लोगों से संयम बरतने और शांति बनाए रखने की अपील की है. गौरतलब है कि फ्लोरिडा राज्य की एक अदालत में ज्यूरी ने गत शनिवार जॉर्ज जिमेरमैन (29) को नस्लीय हिंसा के इस मामले में हत्या का दोषी नहीं पाया गया था.

सैनफोर्ड शहर में चौकीदार रहे जिमेरमैन पर 17 वर्षीय अश्वेत किशोर मार्टिन की हत्या का आरोप था. आरोप के अनुसार 26 फरवरी 2012 की रात को बारिश के दौरान जिमेरमैन की मार्टिन से तूतू-मैंमैं हो गई थी जिसके बाद उसने मार्टिन को गोली मार दी थी.

कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान दो दलीलें दी गई थी एक में कहा गया कि जिमेरमेन ने आत्मरक्षा में मार्टिन पर गोली चलाई. दूसरी में कहा गया कि जिमेरमेन ने नस्लीय कारण के चलते मार्टिन को मारा. लेकिन अदालत ने जिमेरमैन को हत्या का दोषी नहीं माना.

कोर्ट के फैसले का सैन फ्रांसिस्को, फिलाडेल्फिया, शिकागो, वॉशिंगटन और अटलांटा राज्यों और न्यूयॉर्क में भी बहुत विरोध हुआ. प्रदर्शनकारियों ने ‘नस्लीय हत्यारों को जेल में बंद करो’ लिखी तख्तियां लेकर अपना विरोध जताया. हालांकि अधिकांश प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे लेकिन कुछ इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुँचाया.

Tags: , , , , ,