पुष्प स्टील्स की सुनवाई 1 जुलाई को

Thursday, May 28, 2015

A A

कोयला घोटाला

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के पुष्प स्टील की सुनाई विशेष अदालत 1 जुलाई को करेगी. उल्लेखनीय है कि पुष्प स्टील पर कोल ब्लॉक के लिये आवेदन करते समय गलत तथ्य पेश करने का आरोप है. पुष्प स्टील के खिलाफ सीबीआई ने धोखाघड़ी तथा आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज किया है. एक विशेष अदालत ने गुरुवार को एक कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में दाखिल किए गए आरोप पत्र पर एक जुलाई को सुनवाई करने का फैसला दिया. इस मामले में कथित तौर पर छत्तीसगढ़ की कंपनी पुष्प स्टील्स एंड माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड तथा अन्य शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि इस कंपनी के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर, हरियाणा तथा दिल्ली में ऑफिस हैं. इससे पहले कांग्रेस के भूपेष बघेल ने आरोप लगाया था कि जिन व्यक्तियों ने पुष्प स्टील कंपनी बनाई, उन्हें स्पंज आयरन और इस्पात संयंत्र लगाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं था. दो जून 2004 को जिस दिन कंपनी बनी उसी दिन आवेदक ने दिल्ली से लगभग एक हजार मील दूर छत्तीसगढ़ में कंपनी के लिए खनन पट्टे और संभावित पट्टे के लिए दो आवेदन लगाये थे.

विशेष न्यायाधीश भरत पराशर ने मामले को एक जुलाई को सुनवाई के लिए निश्चित किया.

इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 20 मई को नया आरोप पत्र दाखिल किया था.

कंपनी तथा उसके अधिकारियों के विरुद्ध अप्रैल 2013 में मामला दर्ज किया गया था, जिसमें आपराधिक षड्यंत्र तथा धोखाधड़ी से संबंधित विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए थे.

सीबीआई के मुताबिक, कंपनी ने कोयला ब्लॉक के लिए आवेदन करते समय गलत तथ्य पेश किए थे.

Tags: , , , , , , ,