पंच-सरपंचो को अधिकार दो: राहुल गांधी

Wednesday, November 6, 2013

A A

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

जम्मू | एजेंसी: कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू में कहा कि पंच तथा सरपंचों को अधिक अधिकार दिये जाने की जरूरत है. राहुल राज्य के दो दिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचे हैं. कांग्रेस के पंचों और सरपंचों की रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने स्पष्ट किया कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि सरपंचों को राज्य में वास्तविक अधिकार प्राप्त नहीं हैं.

इस स्थिति में बदलाव तब होगा, जब राज्य में संविधान के 73वें और 74वें संविधान संशोधन को लागू किया जाएगा. लेकिन कश्मीर का अपना अलग संविधान है.

राहुल ने सवालिया लहजे में कहा, “राज्य में पचों, सरपंचों और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के पास क्या अधिकार हैं?”

इसका जवाब उन्होंने खुद देते हुए कहा, “सच्चाई यह है कि उनके पास कोई अधिकार नहीं है. हमारी पहली प्राथमिकता जम्मू एवं कश्मीर में पंचों और सरपंचों को अधिकार देने की है.”

उन्होंने कहा, “जो काम सरपंच और पंच कर सकते हैं वह विधायक और मंत्री नहीं कर सकते क्योंकि मंत्रियों और विधायकों के पास सूचना की उतनी पहुंच नहीं है जितनी पंचों और सरपंचों के पास है.”

गौरतलब है कि कांग्रेस की सहयोगी नेशनल कांफ्रेंस सरपंचों से जुड़े संवैधानिक प्रावधान को लागू करने का विरोध कर रही है. लेकिन राहुल ने इसकी जरूरत को रेखांकित किया.

राहुल ने कहा, “जम्मू एवं कश्मीर में हमारी सरकार है और हम लगातार 73वें और 74वें संशोधन को राज्य में लागू करने का दबाव बना रहे हैं. हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण पंचों का भविष्य है.”

Tags: , , ,