प्रीतम मुंडे देश की सर्वाधिक लोकप्रिय सांसद

Monday, October 20, 2014

A A

प्रीतम मुंडे

बीड | समाचार डेस्क: स्व. गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे देश की सर्वाधिक लोकप्रिय सांसद बन गई हैं. कारण चाहे कुछ भी रहा हो आकड़े कहते हैं कि उन्होंने महाराष्ट्र के बीड लोकसभा उप चुनाव में करीब 7 लाख मतो के अंतर से जीत हासिल की है. इस प्रकार से प्रीतम मुंडे ने लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा बनाये गये रिकॉर्ड तथा उससे पहले पश्चिम बंगाल में माकपा के अनिल बसु के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

बीड लोकसभा उप चुनाव में भाजपा की प्रीतम मुंडे 6.96 लाख मतों के अंतर चुनाव जीती हैं जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने आम चुनाव में गुजरात के बड़ोदरा सीट से 5.70 लाख मतो के अंतर से जीते थे. आम चुनाव में नरेन्द्र मोदी ने सबसे ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. अब वतर्मान लोकसभा में प्रीतम मुंडे सर्वाधिक मतों के अंतर से जीतने वाली सांसद बन गई हैं.

2004 के लोकसभा चुनाव में माकपा के अनिल बसु ने आरामबाग लोकसभा सीट से 5.92 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की थी जो देश का अब तक का सबसे ज्यादा मतों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड रहा है. भाजपा के दिवंगत मंत्री स्व. गोपीनाथ मुंडे की बेटी ने अब तक के सभी रिक़र्ड तोड़ दिये हैं. उल्लेखनीय है कि बीड लोकसभा सीट गोपीनाथ मुंडे के निधन के कराण काली हुई थी.

Tags: , , , , , , , ,