लोकसभा की तैयारी शुरु: भूपेश बघेल

Sunday, December 22, 2013

A A

भूपेश बघेल-छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने रविवार को कहा है कि लोकसभा चुनाव की तैयारी आज से ही शुरु हो गई है. अध्यक्ष भूपेश बघेल ने यह भी साफ कर दिया है कि लोकसभा चुनाव में टिकट का वितरण राहुल गांधी फार्मूले के अनुसार ही होगा. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष भूपेश बघेल रविवार को ही अपना पदभार ग्रहण करने वाले हैं.

गौरतलब है कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा तथा लोकसभा के चुनावों के लिये टिकट वितरण के लिये एक फार्मूला बनाया है जिसे कांग्रेस में राहुल फार्मूले के नाम से जाना जाता है. इस फार्मूले के तहत दो बार चुनाव हारने वाले प्रत्याशियों को तीसरी बार टिकट न दिया जाना तथा बागियों से कड़ाई से निपटने के लिये सुझाव दिये गये हैं.

राहुल फार्मूले के तहत यह भी सुझाव दिया गया है कि प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कम से कम एक माह पहले कर दिया जाये. जिससे प्रत्याशियों को प्रचार करने के लिये पर्याप्त समय मिल सके. राहुल फार्मूले में यह भी कहा गया है कि यदि कोई नेता किसी की सिफारिश करता है तो प्रत्याशी के जीतने की उसे गारंटी लेनी पड़ेगी.

ऐसा माना जाता है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार का एक कारण राहुल फार्मूले की धज्जियां उड़ा देना था. भूपेश बघेल ने अपने पदभार ग्रहण करने के दिन लोकसभा चुनाव में राहुल फार्मूले की बात करने के कई राजनीतिक निहितार्थ हैं. बहरहाल कांग्रेस अब छत्तीसगढ़ में विधानसभा हार को भूलकर, लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है.

Tags: , , ,