पूजा भट्ट ने सनी को लांच किया

Wednesday, February 25, 2015

A A

पूजा भट्ट- निर्देशक

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: पूजा भट्ट ने निर्देशक के तौर पर बॉलीवुड को सनी लियोन उपहार में दिया है. पूजा भट्ट ने साल 2012 में अपनी फिल्म ‘जिस्म 2′ के माध्यम से पोर्न स्टार सनी लियोन को लांच किया था. आम तौर पर नीली फिल्मों के नाम पर नाक भौं सिकुड़ने वाले जमाने में जो खुद चोरी-छिपे पोर्न स्टार के दीवाने होते हैं के सामने पूजा ने बड़े ही बिंदास तरीके से सनी लियोन को पोर्न स्टार से बॉलीवुड का स्टार बना दिया. बॉलीवुड में पूजा भट्ट को भट्ट कैंप का असल वारिस माना जाता है. हालांकि उनके परिवार के कई लोग फिल्मी दुनिया से वास्ता रखते हैं. वर्ष 90 के दशक की चुलबुली अभिनेत्री पूजा भट्ट आज अभिनय व निर्देशन दोनों क्षेत्रों में जाना-माना नाम हैं. उन्हें बहुमुखी प्रतिभा की धनी कहना गलत न होगा. 24 फरवरी, 1972 को मुंबई में जन्मी पूजा भट्ट ने पिता के निर्देशन में बनी फिल्म ‘डैडी’ से महज 17 साल की उम्र में बतौर अभिनेत्री करियर शुरू किया.

इस फिल्म में पूजा के पिता की भूमिका अनुपम खेर ने निभाई थी. यह पूजा व अनुपम दोनों के करियर की यादगार फिल्म मानी जाती है. फिल्म निर्देशक महेश भट्ट की बड़ी बेटी पूजा मंगलवार जीवन के 43वें बसंत में कदम रख रही हैं. वह काफी समय से निर्माता-निर्देशक के तौर पर काम कर रही हैं. उन्होंने पहले अपनी अदाकारी से सबके होश उड़ाए, फिर पिता की तरह फिल्मों में सफल निर्देशन की ओर रुख किया.

फिल्म ‘दिल है कि मानता नहीं’ 1991 पूजा के करियर की एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई. फिल्म में पूजा और आमिर खान ने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शकों का दिल जीत लिया था. वर्ष 1991 में पूजा की एक और सुपरहिट फिल्म ‘सड़क’ आई. महेश भट्ट के निर्देशन में बनी इस फिल्म में पूजा की जोड़ी संजय दत्त के साथ थी, जिसे काफी पसंद किया गया. वर्ष 1992 से वर्ष 1996 के बीच पूजा ने ‘तड़ीपार’, ‘नाराज’, ‘अंगरक्षक’, ‘चाहत’, ‘हम दोनों’ जैसी कुछ फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन सभी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरीं.

1997 में पूजा ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा और ‘तमन्ना’ फिल्म बनाई. इसमें उन्होंने अभिनय भी किया. यह फिल्म कोई खास सफल नहीं हुई, लेकिन समीक्षकों का मानना है कि यह पूजा की बनाई उत्कृष्ट फिल्मों में एक है. वर्ष 1998 में पूजा ने ‘जख्म’ और ‘दुश्मन’ जैसी सफल फिल्में बनाई और खूब तारीफें भी पाईं. वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘पाप’ के जरिए पूजा ने निर्देशन की दुनिया में कदम रख दिया. फिल्म ‘जिस्म 2′ 2012 के जरिए उन्होंने सनी लियोन को बॉलीवुड में लांच किया. पूजा की फिल्मों में भी उन्हीं की तरह ‘बिंदासपन’ झलकता है. उनकी फिल्में सेक्स या कामुकता जैसे विषयों पर बेबाकी से अपनी राय रखती हैं.

पूजा आज न सिर्फ निर्देशन में सक्रिय हैं, बल्कि समय-समय पर अपने पिता की तरह सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर अपनी राय भी रखती हैं.

ऐसी खबरें हैं कि पूजा अभिनय के क्षेत्र में वापसी करने जा रही हैं. उन्होंने वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘एवरीबॉडी सेज आई एम फाइन’ में अभिनय किया था. ऐसा सुनने में आया है कि वह फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी के बैनर तले बनने वाली फिल्म ‘मिस्टर चालू’ से वापसी कर रही हैं. फिल्म का निर्देशन रीमा कागती कर रही हैं. बताया जाता है कि फिल्म में पूजा भट्ट एक जासूस की भूमिका में नजर आएंगी.

अभिनेत्री से निर्देशक बनीं पूजा ने पिछले दिनों ट्विटर पर पति मनीष मखीजा से अपनी 11 साल पुरानी शादी खत्म करने का ऐलान किया. उन्होंने एक ट्वीट में बताया था कि तलाक आपसी रजामंदी से हुआ है. उन्होंने यह भी कहा था कि शादी खत्म होने से रिश्ते का अंत नहीं होता.

Tags: , , ,