बिहार पैकेज पर राजनीति तेज

Tuesday, August 18, 2015

A A

लालू-नीतीश

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बिहार को विशेष पैकेज की घोषणा के बाद राजनीति तेज हो गई है. कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे छलावा करार दिया है वहीं आरजेडी के लालू प्रसाद ने विशेष राज्य का दर्जा देने और विशेष पैकेज देने के फर्क की बात की है. उल्लेखनीय है कि मंगलवार को प्रदानमंत्री मोदी ने अपने बिहार दौरे के समय सवा लाख करोड़ रुपयों के विशेष पैकेज की घोषणा की. जिस पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मोदी का बिहार पैकेज महज छलावा है. केंद्र सरकार सिर्फ बड़ी घोषणाएं कर रही है और वह आज तक एक भी वादा पूरा नहीं कर पाई है. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को आरा में एक रैली को संबोधित करते हुए बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की.

राहुल ने अमेठी के शुकुल बाजार में चौपाल लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधे तौर पर हमला बोल दिया. उन्होंने कहा कि मोदी सिर्फ घोषणाएं करते हैं.

राहुल ने कहा, “प्रधानमंत्री ने चुनाव के दौरान भी भारी भरकम घोषणाएं की थी. हरेक भारतीय के खाते में 15 लाख रुपये जमा कराने की बात कही थी. वह ऐसे ही बड़ी-बड़ी घोषणाएं करते रहते हैं.”

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को बचा रहे हैं. उन्होंने कहा, “केंद्र की सरकार पूंजीपतियों की सरकार बन गई है. आम आदमी से किया गया एक भी वादा अभी तक मोदी सरकार ने पूरा नहीं किया है.”

राहुल ने वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार को घेरा. उन्होंने कहा, “इस सरकार ने सैनिकों के साथ भी छल किया है. वह अभी तक वन रैंक वन पेंशन लागू नहीं कर सकी है. केंद्र की सभी नीतियां सरकार विरोधी हैं. यह किसानों की नहीं सूट-बूट की सरकार है. इनका एक भी वादा अमेठी में नहीं दिखाई दे रहा है.”

इस घोषणा पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने प्रधानमंत्री पर तंज कसा और उन्हें नसीहत दी है. लालू ने एक ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री को नसीहत दी है कि उन्हें विशेष राज्य का दर्जा और पैकेज के बीच अंतर को समझना चाहिए.

लालू ने ट्वीट में कहा, “केंद्र सरकार को विशेष राज्य का दर्जा देने और विशेष पैकेज देने के बीच का अंतर समझना चाहिए.”

लालू ने कहा कि मोदी ने डेढ़ साल पहले बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था, लेकिन इसे विशेष पैकेज की आड़ में दबाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, “बिहार को विशेष सहायता दिलाने के मेरे प्रयासों को मोदी जी द्वारा याचना बताने पर मुझे इतना ही कहना है कि बिहार और बिहार की जनता के लिए अगर मुझे बार-बार याचक के तौर पर किसी के दरवाजे जाना पड़े तो इसमें मुझे कोई संकोच नहीं.”

मोदी ने मंगलवार को आरा में बिहार के लिए सवा लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषण की है.

Tags: , , , , ,