भारत-अमरीका विश्व निर्माण में योगदान देंगे

Thursday, September 25, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-पीएम

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी को विश्वास है कि भारत तथा अमरीका मिलकर दुनिया के निर्माण में योगदान देंगे. अपनी पांच दिवसीय अमरीका यात्रा के पहले उन्होंने यह बात कही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि वह वाशिंगटन में राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ होने वाली मुलाकात का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें इस बात का भरोसा है कि उनकी पांच दिवसीय अमरीका यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के नए अध्याय की शुरुआत होगी. अमरीका रवाना होने से पूर्व जारी बयान में मोदी ने कहा कि उनका मानना है कि अमेरिका देश के राष्ट्रीय विकास में अहम साझीदार है.

मोदी इस दौरे पर न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और इसके बाद ओबामा के साथ वार्ता के लिए वाशिंगटन रवाना हो जाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनकी ओबामा के साथ पहली बैठक होगी.

उन्होंने कहा, “उनकी जीवन यात्रा लोकतंत्र द्वारा उन्हें दिए गए अधिकार और अवसर का अद्भुत प्रमाण है. साझा मूल्य, एक तरह के हित और पारस्परिक भरोसे ने दुनिया के सबसे पुराने तथा बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच स्वाभाविक समझौते का आधार मुहैया कराया है.”

उन्होंने कहा, “हम साथ काम कर लंबे समय के मतभेद को दूर कर सकते हैं और शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित, स्थाई तथा उन्नतशील विश्व के निर्माण में योगदान दे सकते हैं.”

उन्होंने कहा, “मुझे इस बात का भरोसा है कि यह दौरा हमारी रणनीतिक साझेदारी के नए अध्याय की शुरुआत करेगा.”

Tags: , , , , , , , ,