मोदी ने सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की

Friday, October 17, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय के वार रूम में सेना के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की. यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब चीन और पाकिस्तान से लगी भारत की सीमा पर तनाव बरकरार है. संयुक्त कमांडर सम्मेलन के तहत प्रधानमंत्री की तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ-साथ शीर्ष कमांडरों के साथ हुई पहली बैठक है.

तीनों सेनाओं के प्रमुख सुरक्षा के हालात पर प्रधानमंत्री को विस्तृत प्रस्तुति देंगे.

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरुप राहा, चीफ्स आफ स्टाफ कमिटि के अध्यक्ष होने के नाते सबसे पहले प्रस्तुति देंगे, इसके बाद नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.के.धवन और भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह प्रस्तुति देंगे.

प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री अरुण जेटली सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रक्षा सचिव आर.के.माधुर भी सम्मेलन के दौरान मौजूद रहेंगे.

रक्षा मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान की तरफ से हालिया संघर्ष विराम का उल्लंघन और पूर्वोत्तर में चीन का अतिक्रमण इस सम्मेलन के केंद्र में रहेगा.

सेना की तैयारी और खतरे से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी.

भारत में अलकायदा की नई इकाई खोलने की घोषणा और आईएसआईएस के संभावित खतरे और आतंकवाद के मसले पर भी चर्चा की जाएगी.

संयुक्त कमांडर सम्मेलन हर वर्ष आयोजित होता है, जहां तीनों सेनाओं के प्रमुख बीते साल की उपलब्धियों और आने वाले साल के मुख्य मुद्दे और चुनौतियों का ब्यौरा पेश करते हैं.

Tags: , , , , , , , ,