गांधी का भारत बनाएंगे मोदी

Thursday, October 2, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने की स्वच्छ भारत अभियान शुरुआत की. उन्होंने देशवासियों से कहा कि जिस देश के लोग मंगल ग्रह तक पहुंच सकते हैं वे अपने देश में भी स्वच्छता बनाए रख सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत करते हुए कहा कि देशवासियों को देश की सफाई के लिए अपनी मानसिकता में बदलाव लाने और एकजुट होने की जरूरत है. मोदी ने कहा कि 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रेष्ठ श्रद्धांजलि होगी. स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत करने के बाद मोदी ने कहा कि देश को साफ रखने की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मचारी की नहीं है. उन्होंने कहा, “क्या आम लोगों की इसमें कोई भूमिका नहीं होती? हमें अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सुबह स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने से पहले राजघाट पर पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. साथ ही उन्होंने देशवासियों से राष्ट्रपिता के सपनों के भारत के निर्माण में सहयोग करने को कहा. मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “मैं महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं.”

उन्होंने कहा, “गांधीजी के विचार एवं विश्वास आज भी हमारे लिए प्रेरणा के महान स्रोत हैं. चलिए हम सभी गांधीजी के सपनों के भारत का निर्माण करने के लिए स्वयं को समर्पित करें.”

इसके बाद गांधीजी पर लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “भारत यह कर सकता है, भारत की जनता यह कर सकती है. यदि भारतीय मंगल पर पहुंच सकते हैं, तो देश में सफाई भी कर सकते हैं.

मोदी ने इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए तय किए गए पांच साल का उल्लेख करते हुए कहा, “पहली की बनी हुई मानसिकता में बदलाव लाने में समय लगेगा. यह कठिन काम है. लेकिन हमारे पास पांच साल हैं.”

प्रधानमंत्री ने कहा, “यह सिर्फ मोदी के लिए नहीं है, बल्किदेश की 1.2 अरब जनता के लिए है..यह पूरी जनता की जिम्मेदारी है.”

Tags: , , , , ,