छत्तीसगढ़ की वार्षिक योजना को 25250 करोड़ मंजूर

Thursday, August 1, 2013

A A

मोंटेक सिंह अहलूवालिया

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: योजना आयोग ने छ्त्तीसगढ़ के लिए वित्त वर्ष 2013-14 के लिए 25 हज़ार 250 करोड़ रुपए वार्षिक योजना के रूप में मंजूर किए हैं. योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया ने राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह और छत्तीसगढ़ योजना आयोग के उपाध्यक्ष शिवराज सिंह के साथ एक बैठक में इस योजना को मंजूरी दी.

मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने बताया है कि छत्तीसगढ़ को केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन के मद में छह हजार करोड रुपये अतिरिक्त दिए जाएगें. बताया जा रहा है कि इस 25250 करोड़ रुपये की योजना में 1941 करोड रुपये आंतरिक अतिरिक्त बजटीय संसाधन आईईबीआर के तहत दिए गये हैं.

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से केंद्र की सीधे नकद हस्तांतरण योजना को दूर रखा जाएगा. यह निर्णय योजना आयोग ने राज्य सरकार के अनुरोध के बाद लिया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ की वार्षिक योजना में 11559 करोड़ रुपए का प्रावधान सामाजिक क्षेत्र जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और समाज के अन्य कमज़ोर वर्गों के कल्याण के लिए किया गया है. इसके अलावा 20 फीसदी राशि का इस्तेमाल कृषि और सिंचाई क्षेत्र के विकास हेतु किए जाने का निर्णय लिया गया है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वर्ष 2012-13 के लिए छत्तीसगढ़ को 23480 करोड़ रुपए दिए गए थे.

Tags: , , , ,