पटना में महागठबंधन की महा रैली

Sunday, August 30, 2015

A A

लालू-नीतीश

पटना | समाचार डेस्क: बिहार विधानसभा में राजद को रोकने के लिये रविवार को पटना में महागठबंधन की महा रैली है. इस रैली में पहली बार सोनिया गांधी, नीतीश कुमार तथा लालू प्रसाद एक साथ राजद के खिलाफ एक साथ ठोंकते नजर आयेंगे. विधानसभा चुनाव वाले राज्य बिहार की राजधानी के गांधी मैदान में रविवार को सत्तारूढ़ पार्टी वाले महागठबंधन की ‘स्वाभिमान रैली’ को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी संबोधित करेंगी. इस रैली में हालांकि समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के आने की संभावना नहीं है. कांग्रेस की बिहार इकाई के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने शनिवार को बताया कि सोनिया गांधी दिल्ली से पटना दोपहर करीब 12.30 बजे पहुंचेंगी और रैली में हिस्सा लेने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी.

गौरतलब है कि पार्टी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल बोरा, बिहार कांग्रेस प्रभारी सी.पी. जोशी और कनिष्क सिंह गुरुवार को पटना पहुंचे थे और राजद प्रमुख लालू प्रसाद से मुलाकात कर करीब आधे घंटे तक बातचीत की थी.

इस बीच सपा के एक नेता ने बताया कि स्वाभिमान रैली में मुलायम सिंह यादव शामिल नहीं हो रहे हैं.

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल युनाइटेड व कांग्रेस का महागठबंधन चुनाव मैदान में होगा, जिसका सामना केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को करना है.

सोनिया रविवार को पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंच साझा करेंगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि रैली जबर्दस्त और अभूतपूर्व होगी. इस रैली में घटक दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे.

माना जा रहा है कि रैली को लेकर महागठबंधन विपक्षी दलों को अपनी ताकत का एहसास कराना चाहती है.

जदयू के प्रवक्ता अजय आलोक ने बताया कि रैली को लेकर गांधी मैदान में दो मंच बनाए गए हैं. मुख्य मंच पर तीनों दलों के विशिष्ठ अतिथि बैठेंगे, जबकि दूसरे मंच पर दलों के संगठन से जुडे 300 नेता बैठेंगे. पुरुषों और महिलाओं को बैठने के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं.

रैली को लेकर जिला प्रशासन ने गांधी मैदान इलाके में अलर्ट जारी कर दिया है. जिले के एक अधिकारी ने बताया कि मैदान के सभी प्रवेश द्वारों पर दंडाधिकारी तथा मैदान में क्षेत्रीय दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है. रैली में आने वाले वाहनों को शहर के बाहर रोकने की व्यवस्था की जा रही है.

पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को गांधी मैदान का जायजा लिया था.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के डीएनए पर सवाल उठाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 50 लाख लोगों के डीएनए सैम्पल भेजने की योजना के तहत 30 अगस्त को स्वाभिमान रैली के दौरान पटना के गांधी मैदान में 90 काउंटर खोले जाएंगे. सत्तारूढ़ जनता दल युनाइटेड अब तक 15 लाख से ज्यादा लोगों के बाल और नाखून के नमूने एकत्र कर चुका है.

Tags: , , , , ,