विजय माल्या पर गिरफ्तारी का साया

Sunday, April 24, 2016

A A

विजय माल्या-भगोड़ा

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: कर्ज न चुका भारत से भागे विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है. विजय माल्या का पासपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय के कहने पर रद्द किया गया है. विजय माल्या के जवाब से असंतुष्ट होकर भारत सरकार ने यह कदम उठाया है. विजय माल्या को दिल्ली रीजनल ऑफिस से डिप्लोमेटिक पासपोर्ट जारी किया गया था. अब पासपोर्ट के रद्द होने से वे इग्लैंड में नहीं रह पायेंगे तथा उन्हें भारत लौटना पड़ेगा. भारत लौटने पर उनकी एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तारी संभव है.

विजय माल्या के देश से कर्ज न चुकाकर फुर्र हो जाने के बाद आलोचना झेल रही केन्द्र सरकार ने आखिरकार कड़ा कदम उठाकर इसका संकेत दे दिया है कि बैंकों के कर्ज न चुका पाने वाले बड़े कर्जदारों पर भी कार्यवाही संभव है.

विदेश मंत्रालय ने ऋण न चुकाने के मामले में फंसे उद्योगपति विजय माल्या का पासपोर्ट रविवार को रद्द कर दिया. माल्या पर कई भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के गबन का आरोप है. वह फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे हैं और दो मार्च को देश से बाहर गए थे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा, “कारण बताओ नोटिस पर विजय माल्या के जवाबों, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पेश तथ्यों और मुंबई की विशेष अदालत के न्यायाधीश द्वारा पीएमएलए अधिनियम, 2002 के तहत माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट अधिनियम, 1967 की धारा 10(3) (सी) और 10 (3)(एच) के तहत विजय माल्या का पासपोर्ट कर दिया है.”

मंत्रालय ने इससे पहला कहा था कि केंद्र सरकार माल्या को वापस भारत लाने तथा यहां उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए प्रतिबद्ध है.

प्रवर्तन निदेशालय ने ऋण और मनी लाउंड्रिग से जुड़े मामलों में पूछताछ के लिए माल्या को कई समन भेजे थे, लेकिन उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया.

Tags: , , , ,