पेरिस: आतंकवाद विरोधी रैली में लाखों उमड़े

Sunday, January 11, 2015

A A

आतंकवादी

पेरिस | एजेंसी: फ्रांस की राजधानी पेरिस के द ला रिपब्लिक चौराहे पर आतंकवाद के विरोध में निकाली जा रही ऐतिहासिक रैली में रविवार को लाखों लोग उमड़ पड़े. इस रैली में विश्व के 50 नेताओं के शामिल होने की संभावना है. स्थानीय अखबार पेरिस डेली ने कहा कि एकत्रित लोगों की भीड़ में कई देशों के झंडे लहराते दिखाई दे रहे थे. इससे उम्मीद लगाई जा रही है कि शाम को जब रैली शुरू होगी तब तक 10 लोग इसमें शामिल हो जाएंगे.

बीबीसी की रपट के मुताबिक रैली में भाग लेने वालों की सुरक्षा के लिए 2,000 पुलिस अधिकारी और 1,350 सैनिकों के साथ-साथ शहर की छतों पर सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों को तैनात किया गया है.

इसमें कहा गया है कि आंतकवाद के खिलाफ आयोजित इस रैली में शामिल लोगों की संख्या 10 लाख से अधिक हो सकती है. इसके पहले शनिवार की रैली में 7,00,000 लोग शामिल हुए थे.

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद ने रविवार को कहा कि आज पेरिस विश्व की राजधानी है. इस रैली में उनके साथ ब्रिटेन, स्पेन, और इटली के अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भी शामिल होंगे.

होलांद ने फ्रेंच नागरिकों से आतंकवाद के खिलाफ अधिक से अधिक संख्या में उठ खड़े होने और उनका साथ देने का आह्वान किया.

उल्लेखनीय है कि पेरिस में व्यंग्य साप्ताहिक पत्रिका चार्ली हेब्दो पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले में 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 11 अन्य घायल हो गए थे.

Tags: , , , ,