पेरिस हमला: मास्टरमाइंड अबाउद मारा गया

Friday, November 20, 2015

A A

हत्या

पेरिस | समाचार डेस्क; पेरिस हमले का मास्टरमाइंड अब्देलहामिद अबाउद बुधवार को हुई पुलिस छापेमारी के दौरान मारा गया. जांचकर्ताओं के कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सीएनएन के अनुसार, कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि पेरिस हमले के संदिग्ध आरोपी बेल्जियम मूल के अब्देलहामिद अबाउद के फिंगर, हथेली व तलवों के प्रिंट की मदद से उसकी पहचान की गई.

बीबीसी के अनुसार, कार्यालय ने कहा कि पेरिस के उपनगर सेंट डेनिस के एक अपार्टमेंट में बुधवार को दो लोग मारे गए थे, जिनमें से एक अबाउद था. इस दौरान, एक महिला सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि पांच पुलिसकर्मी मामूली तौर पर घायल हुए, वहीं पुलिस का एक कुत्ता मारा गया.

पुलिस का मानना था कि वह सीरिया में है, लेकिन जांच के दौरान उसके सेंट डेनिस के एक अपार्टमेंट में होने का पता चला. बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ भीषण मुठभेड़ में वह मारा गया.

बीबीसी की एक रपट के मुताबिक, अपार्टमेंट में एक महिला भी मारी गई थी, जिसे फ्रेंच मीडिया में अबाउद की चचेरी बहन बताया जा रहा है. छापेमारी के दौरान उसने खुद को उड़ा लिया था.

जांचकर्ताओं के कार्यालय ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अबाउद ने खुद को उड़ाया था या नहीं.

जांचकर्ता हालांकि बेल्जियम मूल के सलाह अब्देसलाम की भी सरगर्मी से तलाश कर रहे हैं, जिसके बारे में माना जा रहा है कि 13 नवंबर को हुए हमलों के बाद वह बेल्जियम भाग गया है.

बेल्जियम पुलिस ने गुरुवार तड़के ब्रसेल्स और इसके आसपास के इलाकों में पेरिस के संदिग्ध हमलावरों बिलाल हादफी व अब्देसलाम से जुड़ी छह संपत्तियों पर छापेमारी की.

बेल्जिमय पुलिस के अधिकांश छापे जेट्टे, लेकेन व मॉलेनबीक इलाकों में फ्रेंच नागरिक हादफी से जुड़ी संपत्तियों पर की गई, जो पेरिस में आत्मघाती हमलों को अंजाम देनेवाले सात हमलावरों में से एक था और वर्तमान में बेल्जियम में रह रहा था.

फ्रांस के मंत्री मैनुएल वाल्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि फ्रांस में आतंकवादी रासायनिक या जैविक हमलों को अंजाम दे सकते हैं.

अबाउद फ्रांस की राजधानी पेरिस में मुंबई की तर्ज पर 13 नवंबर को कई हमलों को अंजाम देने का आरोपी था. हमलों में कुल 129 लोगों की मौत हो गई, जबकि 350 अन्य घायल हो गए.

Tags: , ,