इस्राइल-फलस्तीन वार्ता बहाल

Monday, July 29, 2013

A A

इस्राइल फलस्तीन

येरुशलम । एजेंसी : इस्राइली सरकार द्वारा 104 फलस्तीनी कैदियों को छोड़े जाने के बाद इस्राइली-फलस्तीनी वार्ताओं दोबारा शुरु होने जा रही है. इसे अमरीकी विदेश मंत्री जाँन कैरी की बड़ी सफलता कहा
जा रहा है.

अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी के अनुसार जाँन कैरी ने फलस्तीनी प्राधिकरण महमूद अब्बास और इस्राइली प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू से बात की है तथा वार्ता दलों को प्रत्यक्ष बातचीत को बहाल करने के लिए वाशिंगटन आमंत्रित किया है.

वर्षो से अवरुध्द इस वार्ता के दुबारा शुरु होने को एक बड़ी अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धि माना जा रहा है. इस्राइल शुरु से ही अमरीका का रणनीतिक साथी रहा है. जबकि इस्राइल की फलस्तीन से तना तनी जग जाहिर है.

उस समय फलस्तीन की सारी ऊर्जा इस्राइल के खिलाफ गुरिल्ला युध्द करने में ही लग जाती थी. अब इस्राइल को भी समझ में आने लगा है कि उसके लिये अमरीका का पिछल्गू बने रहने से ज्यादा जरूरी फलस्तीन से शांति बनाये रखना है. इसी कारण वार्ता को शुरु करने के लिये उसकी कैबिनेट ने 104 कैदियों को छोड़ना मुनासिब समझा है.

शुरुआती बैठक कल वाशिंगटन में आयोजित की गई है. इसमें इस्राइल की ओर से न्याय मंत्री जिपी लिवनी तथा यित्जाक मोलको और फलस्तीन की ओर से मुख्य वार्ताकार साएब एरेकात तथा मोहम्मद शतायेह शामिल होंगे.

Tags: , , ,