सीमा पर बिगड़ रहे हालात: पाकिस्तान

Monday, October 13, 2014

A A

पाकिस्तान

इस्लामाबाद | एजेंसी: भारत के जवाबी कार्यवाही के बाद पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के शरण में जाने का फैसला किया है. कम से कम उनकी ताजा गतिविधियों से तो यही परिलक्षित होता है. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कश्मीर में सीमा पर बिगड़ रहे हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र से फिर संपर्क किया है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर विवाद समाप्त कराने का आग्रह किया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह 2003 के संघर्ष विराम का जानबूझकर और अकारण उल्लंधन कर रहा है.

अजीज ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून से शनिवार को कहा कि नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर हालात बदतर होते जा रहे हैं..भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से बीते कुछ सप्ताहों में लगातार पाकिस्तानी क्षेत्र में जानबूझकर और बगैर उकसावे के गोलीबारी की जा रही है और संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है.

पाकिस्तान के विदेश विभाग कार्यालय से रविवार को जारी बयान के अनुसार अजीज ने कहा है, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत जम्मू एवं कश्मीर के विवादित मुद्दे को सुलझाने की जरूरत है.”

उन्होंने इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका और जिम्मेदारी पर जोर दिया.

अजीज ने बान को लिखे पत्र में कहा है, “जम्मू एवं कश्मीर विवाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में लंबे समय से लंबित मुद्दों में से एक है, जिसके प्रस्ताव में वादा किया गया है कि संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में जम्मू एवं कश्मीर के लोगों के ‘आत्मनिर्णय’ के लिए एक जनमत संग्रह कराया जाए. यह वादा वैध बना हुआ है, यद्यपि अब तक पूरा नहीं हो पाया है.”

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बातचीत के जरिए इस मुद्दे के समाधान के लिए तैयार है.

लेकिन उन्होंने भारत पर आरोप लगाया कि वह पाकिस्तान के साथ गंभीर द्विपक्षीय बातचीत शुरू करने में विफल रहा है. उन्होंने कहा कि भारत ने बिना उचित कारण बताए एकतरफा निर्णय लेते हुए अगस्त में प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी.

अजीज ने पत्र में यह भी कहा कि भारत की ओर से की जा रही गोलीबारी में आम पाकिस्तानी नागरिकों को जान गंवानी पड़ी है.

अजीज चाहते हैं कि बान को लिखा गया उनका पत्र संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आधिकारिक दस्तावेज के रूप में वितरित किया जाए.

अजीज ने कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी तरह के मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत और पाकिस्तान के सैनिकों एवं सीमा सुरक्षा बलों के बीच पिछले कई दिनों से गोलीबारी जारी है. दोनों तरफ के सैनिक एक-दूसरे के क्षेत्र में गोलीबारी कर रहे हैं, जिसमें दोनों ही तरफ कई निर्दोष आम नागरिकों की जानें जा चुकी हैं और सीमा पर बसे लोगों को गांव छोड़कर भागना पड़ा है.

Tags: , , , , , , , , , , , ,