तालिबान से बातचीत करेगा पाकिस्तान

Wednesday, September 11, 2013

A A

तालिबानी

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान सरकार अब तालिबानी से बात चीत करने को तैयार है जिसकी रूपरेखा भी बना ली गई है. पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि “यह हमारा खुद का फैसला है. बातचीत का प्रस्ताव तैयार है, मैं इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दे सकता. बातचीत की प्रक्रिया में प्रगति होने पर हम आपको अवगत कराएंगे और जानकारी साझा करेंगे. देश से कुछ भी नहीं छुपाया जाएगा.”

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि तालिबान के साथ बातचीत की रूपरेखा तैयार कर ली गई है और इसके लिए कोई विदेशी दबाव नहीं है. निसार अली ने मंगलवार को प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि सर्वसम्मति से सभी राजनीतिक दलों और सैन्य नेतृत्व के बीच राष्ट्रहित में तालिबान के साथ बातचीत करने का फैसला किया गया.

आंतरिक मंत्री ने वर्तमान परिस्थिति में मीडिया की भूमिका के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसे सुरक्षा के मसले विशेषकर तालिबान के साथ बैठक की खबरों के प्रसारण में और अधिक जिम्मेदार बनना चाहिए क्योंकि अप्रामाणिक खबरें पूरी प्रक्रिया को तहस-नहस कर देगी. निसार ने कहा कि सुरक्षा का मसला बेहद संवेदनशील है क्योंकि कई छुपी हुई शक्तियां देश में शांति नहीं चाहतीं.

अपने देश में शांति बहाली के लिये यह पाकिस्तानी पहल स्वागत के योग्य है. इससे पाकिस्तान ही नही वरन् एशिया के इस क्षेत्र में शांति बहाली में मदद मिल सकती है.

Tags: , ,