‘सिख तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चत की जाएगी’

Monday, November 3, 2014

A A

पाकिस्तान

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान, सिक्ख तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. गुरु नानक देव के जन्मदिन समारोह में शामिल होने के लिए मंगलवार को वाघा रेलवे स्टेशन से होकर लाहौर शहर पहुंचने वाले 2000 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी, यह जानकारी सोमवार को एक अधिकारी ने दी.

गुरु नानक देव का जन्मदिन समारोह तीन दिन तक चलेगा.

इवैकुवी ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के अध्यक्ष सिद्दीकुल फारुख ने कहा, “ऐसा लगता है कि किसी सुरक्षा खामी के कारण वाघा में आत्मघाती हमला हुआ. लेकिन मैं सुनिश्चित करूंगा कि ऐसी घटना दोबारा न घटे, खास तौर पर तब जब 2000 से अधिक सिख तीर्थयात्री वाघा रेलवे स्टेशन पर पहुंच रहे हों.”

डॉन ऑनलाइन के अनुसार, फारुख ने कहा, “मैने रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक से उन रेलगाड़ियों की जांच करने के लिए कहा है जिनसे सिख तीर्थयात्री वाघा रेलवे स्टेशन पर पहुंच रहे हैं.”

रविवार को एक किशोर आत्मघाती हमलावर ने वाघा सीमा पर खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 110 से अधिक लोग घालय हो गए थे.

आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या को लेकर विरोधाभासी खबरे हैं. कुछ मीडिया रपटों में मरने वालों की संख्या 59 बताई गई है तो कुछ रपटों में 60 लोगों के मरने की बात कही गई है.

फारुख ने बताया कि आतंकवादियों के निशाने पर मुख्य समारोह स्थल था, जहां भारी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं. उन्होंने कहा, “आत्मघाती हमलावर को दो जांच चौकियों में से दूसरी चौकी पर रोका गया जहां पर उसने खुद को उड़ा दिया.”

“मुझे नहीं लगता कि इस घटना के कारण सिख समारोह रद्द हो सकते हैं.”

उन्होंने कहा, “मैं भारतीय अधिकारियों से बात करूंगा और उन्हें आस्वस्त करूंगा कि पाकिस्तान यात्रा के दौरान सिख तीर्थयात्रियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी और उनके लिए सभी आवश्यक बंदोबस्त किए जाएंगे.”

Tags: , , ,