बारिश में भीगने पर भाई ने बहनों को गोली मारी

Monday, July 1, 2013

A A

पाकिस्तान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में दो नाबालिग बहनों को सिर्फ इसीलिए मौत के घाट उतार दिया गया क्योंकि उन्होंने बारिश की फुहारों की लुत्फ उठाते हुए वीडियो बनवाया था. यही नहीं इन लड़कियों की माँ को भी हत्यारों ने मार दिया. पुलिस को मामले में इन लड़कियों के सौतेले भाई खुटोरे पर शक है जिसने कथित रूप से अपने `परिवार की प्रतिष्ठा’ पाने के लिए इस घृणित कृत्य को अंजाम दिया.

मामला पाकिस्तान के गिलगिट प्रांत के चिलास शहर का है जहां की रहने वाली दो बहनों नूर बसरा (16) और नूर शेजा (15) कुछ दिन अपने घर के बाहर बारिश में भीग रही थीं तभी वे भीगते-भीगते कैमरे के सामने नाचने लगीं और उनमें से एक कैमरे के सामने मुस्कुरा भी दी. जल्द ही यह वीडियो फुटेज इस छोटे से शहर में कई लोगों के पास पहुँच गया जिससे शहर के कई रुढिवादी लोग नाराज़ हो गए.

इसके बाद गत रविवार को पाँच अज्ञात हमलावरों ने वीड़ियो में मौजूद दोनो लड़कियों और उनकी माँ की गोली मार कर हत्या कर दी जिसके बाद लड़कियों के सगे भाई ने पुलिस में मामला दर्ज कराया. अब पुलिस खुटोरे समेत बाकी के चार लोगों की तलाश कर रही है.

वैसे ये पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तान में ऑनर किलिंग का कोई मामला सामने आया हो. पिछले साल भी पाकिस्तान के खोयिस्तान गांव में 4 महिलाओं को एक शादी समारोह में नाचने के चलते सरेआम गोली मार दी गई थी. पाकिस्तान के एक मानवाधिकार संगठन औरत फाउंडेशन के अनुसार देश में हर साल 1000 से ज्यादा औरतें सम्मान के नाम पर बेरहमी से कत्ल कर दी जाती हैं.

Tags: , , ,