गोपीचंद, युवराज, दीपिका, पेस को पद्म पुरस्कार

Sunday, January 26, 2014

A A

पद्म पुरस्कार

नई दिल्ली | एजेंसी: देश के 65वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर खेल के क्षेत्र से जिन लोगों को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाने की घोषणा की गई, उनमें दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस, दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद, क्रिकेट दिग्गज युवराज सिंह और स्कवॉश की युवा प्रतिभा दीपिका पल्लिकल प्रमुख हैं.

पेस और गोपीचंद को जहां पद्मभूषण प्रदान किया गया वहीं युवराज और दीपिका पद्म श्री से सम्मानित सात खिलाड़ियों में शामिल हैं. क्रिकेट खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा, कबड्डी खिलाड़ी सुनील डबास, पर्वतारोही लव राज सिंह धर्मशक्तु और ममता सोढ़ा तथा व्हीलचेयर टेनिस खिलाड़ी एच. बोनिफेस पद्मश्री पाने वाले अन्य खिलाड़ी हैं.

ये पद्म अवार्ड मार्च-अप्रैल महीने में राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा प्रदान किए जाएंगे.

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी एवं 14 ग्रैंड स्लैम विजेता पेस को इससे पहले 1996-97 में राजीव गांधी खेलरत्न अवार्ड, 1990 में अर्जुन अवार्ड और 2001 में पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. पेस दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युगल स्पर्धा के खिलाड़ियों में शामिल हैं. एकल स्पर्धा में खेलते हुए पेस ने अटलांटा ओलम्पिक-1996 में देश को कांस्य पदक दिलाया.

बैडमिंटन में देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रह चुके तथा ऑल इंग्लैंड ओपन विजेता पुलेला गोपीचंद को इससे पहले 2001 में खेल रत्न अवार्ड, 1999 में अर्जुन पुरस्कार और 2005 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें प्रशिक्षण में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 2009 में द्रोणाचार्य अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

गोपीचंद के मार्गदर्शन में देश को बैडमिंटन की अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रतिभाशाली खिलाड़ी, सायना नेहवाल, पी.वी. सिंधु और पारुपल्ली कश्यप मिले.

युवराज और दीपिका इससे पहले 2012 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

Tags: , , ,