ओमपुरी का निधन

मुंबई | संवाददाता: फ़िल्म अभिनेता ओमपुरी नहीं रहे. शुक्रवार की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ओम पुरी का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार 6 जनवरी को निधन हो गया. वो 66 साल के था. बॉलीवुड उनके जाने से शोक में है. ओमपुरी न सिर्फ बॉलीवुड सिनेमा, बल्कि पाकिस्तानी, ब्रिटिश और हॉलिवुड फिल्मों में भी अपनी बेमिसाल अदाकारी के लिए जाने जाते रहे. उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री की उपाधि दी गई और उन्होंने ‘आरोहण’ और ‘अर्धसत्य’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया था.

ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता भारतीय रेलवे और भारतीय सेना में काम करते थे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1976 में आई मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से की थी. पुरी पुणे के फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के छात्र थे. एक्टर ने 1973 के बैच में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से नसीरुद्दीन शाह के साथ पढ़ाई की थी.

अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी और स्मिता पाटिल के साथ ओम पुरी उन मुख्य एक्टर्स में शुमार हैं जिन्होंने उस समय की कही जाने वाली आर्ट फिल्मों में काम किया था. जिसमें 1980 में आई भावनी भवाई, 1981 की सद्गति, 1982 में अर्ध सत्य, 1986 में मिर्च मसाला और 1992 में आई फिल्म धारावी में काम किया था.

Om Puri Biography | A Journey from Indian Army to Bollywood

संबंधित खबरें-

गैर वन क्षेत्र से कोयला निकाले

रायपुर में राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव प्रारंभ

बाजार से डरती है आदिवासी बाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *